Home /News /maharashtra /

महाराष्ट्र में 28 जून से खुलेंगे सैलून, मास्क लगाकर ही करा सकेंगे हेयरकट, शेविंग की इजाजत नहीं

महाराष्ट्र में 28 जून से खुलेंगे सैलून, मास्क लगाकर ही करा सकेंगे हेयरकट, शेविंग की इजाजत नहीं

हेयरकट कराते समय दोनों ही दोनों लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य है.

हेयरकट कराते समय दोनों ही दोनों लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य है.

महाराष्ट्र (Maharashtra) के मंत्री असलम शेख (Aslam Sheikh) ने कहा कि राज्य सरकार ने एक हफ्ते के अंदर जिम (Gym) और सैलून (Salon) खोलने का फैसला लिया है; इसके लिए जल्द ही गाइडलाइंस जारी की जाएंगी.

    मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में 28 जून से सैलून (Salon) खोले जाएंगे. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra) ने सैलून में सिर्फ हेयरकट (Having Shaving) कराने की इजाजत दी है. सैलून में शेविंग कराने की इजाजत नहीं है. सरकार के आदेश के मुताबिक हेयरकट करने और करवाने वाले दोनों ही लोगों को मास्क पहनना जरूरी होगा. वहीं परिवहन पर एक टास्क फोर्स कल सार्वजनिक परिवहन (Public Transport) शुरू करने पर फैसला करेगा. महाराष्ट्र के मंत्री असलम शेख (Aslam Sheikh) ने कहा कि राज्य सरकार ने एक हफ्ते के अंदर जिम और सैलून खोलने का फैसला लिया है; इसके लिए जल्द ही गाइडलाइंस जारी की गई हैं. शेख ने कहा कि सरकार ने भी राज्य में धार्मिक सभाओं को मंजूरी देने को लेकर कोई फैसला नहीं किया है. सैलून और ब्यूटी पार्लर खोलने को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने शासनादेश जारी किया है. सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक सैलून के लिए ये नियम तय किये गए है.

    - सैलून में बाल काटे जा सकेंगे, बालों को डाई किया जा सकता है.

    -बाल को सीधा किया जा सकता है लेकिन स्किन रिलेटेड कोई भी चीज नहीं की जा सकती है जिसमें शेविंग शामिल है.

    - हर दो 2 घंटे में पूरी जगह को सेनिटाइज करना होगा.

    -डिस्पोजेबल टॉवेल का इस्तेमाल करना होगा.

    -जो चीजें फिर से इस्तेमाल होती हैं उन सभी को सेनिटाइज किया जाएगा.

    -कस्टमर और नाई दोनों को मास्क पहनना जरूरी है.

    -चेयर को हर कस्टमर के बाद सेनिटाइज किया जाएगा.

    -ये सारी चीजें डिस्प्ले में लगानी होंगी.

    इससे पहले गुरुवार को ही मुंबई के अंधेरी स्थित एक मस्जिद में कथित रूप से लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन कर लोगों के एकत्रित होने के संबंध में मस्जिद के न्यासियों समेत पांच व्यक्तियों पर एक मामला दर्ज किया गया है. पुलिस ने यह जानकारी दी. एक अधिकारी ने बताया कि डी एन नगर पुलिस को सूचना मिली कि अंधेरी में ईदगाह मस्जिद में सुबह कुछ लोग एकत्रित हुए थे जिसके बाद वहां पुलिस का एक दल भेजा गया था. अधिकारी ने कहा कि पुलिस को परिसर में सामाजिक नियमों का उल्लंघन करते लोग दिखे और आगे की जांच में पता चला कि लोग नमाज पढ़ने नहीं बल्कि चर्चा करने एकत्रित हुए थे.

    बता दें महाराष्ट्र में अब तक कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा केस सामने आए हैं. महाराष्ट्र में भी मुंबई सबसे अधिक इस महामारी की चपेट में हैं. मुंबई में करीब 70 हजार लोग इस संक्रमण की चपेट में हैं. महाराष्ट्र में पुलिसकर्मी भी लगातार इस जानलेवा महामारी की चपेट में आ रहे हैं. पिछले 24 घंटों में राज्य में 38 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि तीन पुलिसकर्मियों की मौत हुई है. अब तक महाराष्ट्र पुलिस के कुल 54 कर्मी अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं अब तक 3239 पुलिस कर्मी ठीक हो चुके हैं और 991 का इलाज चल रहा है.

    ये भी पढ़ें- मुंबई में कोरोना का पीक शायद बीत गया लेकिन मानसून और अनलॉक की मुश्किलें बाकी 

    महाराष्ट्र में 1 लाख 43 हजार के करीब केस
    गौरतलब है कि महाराष्ट्र में बुधवार को कोविड-19 के 3,890 नए मामले सामने आये थे जिससे राज्य में इसके कुल मामले बढ़कर 1,42,900 हो गए. अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस से 208 लोगों की मौत होने से राज्य में मृतक संख्या बढ़कर 6,739 हो गई. अधिकारी ने कहा कि इन 208 मरीजों में से 72 की मौत पिछले 48 घंटों में हुई जबकि बाकी 136 की मौत उससे पहले हुई थी लेकिन पूर्व में उनकी मौत का कारण कोविड-19 के रूप में उल्लेखित नहीं था.

    राज्य में बुधवार को 4161 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई जो कि राज्य में एक दिन में अभी अस्पताल से छुट्टी पाये मरीजों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है.

    Tags: Coronavirus, COVID 19, Maharashtra, Mumbai

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर