लाइव टीवी

Maharashtra Assembly Results 2019: BJP अकेले ले आई बहुमत तो क्या होगा गठबंधन का गणित?

Anil Rai | News18Hindi
Updated: October 24, 2019, 8:00 AM IST
Maharashtra Assembly Results 2019: BJP अकेले ले आई बहुमत तो क्या होगा गठबंधन का गणित?
मतदान के बाद सामने आए तमाम एग्जिट पोल के मुताबिक चुनाव नतीजों में एनडीए गठबंधन को बहुमत मिलती दिख रही है (फाइल फोटो)

Maharashtra Assembly Election Results 2019: महाराष्ट्र में शिवसेना और बीजेपी के बीच चुनाव से पहले जिस तरह मोलभाव हुआ था, उसके बाद अटकलों का बाजार गर्म है कि आखिर नई सरकार में शिवसेना (Shiv Sena) को क्या मिलेगा...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 24, 2019, 8:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra Assembly Election Results 2019) में थोड़ी ही देर में चुनाव नतीजे साफ जाएंगे. चुनाव नतीजे से पहले जो एग्जिट पोल (Exit Poll 2019) सामने आए हैं उसमें हरियाणा और महाराष्ट्र (Haryana And Maharashtra) में बीजेपी की सरकार (BJP Government) साफ-साफ बनती दिख रही है. हरियाणा में तो बीजेपी अकेले चुनाव लड़ी, लेकिन महाराष्ट्र में जिस तरह चुनाव से पहले शिवसेना और बीजेपी के बीच मोलभाव हुआ था उसके बाद अटकलों का बाजार गर्म है कि आखिर नई सरकार में शिवसेना (Shiv Sena) को क्या मिलेगा, क्योंकि शिवसेना ने इशारों-इशारों से लेकर खुलकर मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री (CM And Deputy CM) दोनों कुर्सियों की मांग कर डाली थी. हालांकि चुनाव पूर्व ही बीजेपी ने साफ कर दिया था कि सीएम की कुर्सी तो देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) की है, लेकिन डिप्टी सीम की कुर्सी का क्या होगा, ये बात मीडिया के सामने नहीं आई.

बिखरता दिख रहा है आदित्य ठाकरे के डिप्टी CM का सपना
अब तक जो एग्जिट पोल सामने आए हैं उसमें बीजेपी अकेले अपने दम पर सरकार बनाने से महज 2-4 सीटें ही कम है, और जिस तरह 2014 के चुनाव में सिर्फ 122 सीटें होने के बाद भी बीजेपी शिवसेना के सामने नहीं झुकी उससे एक बात तो तय है सरकार बीजेपी की शर्तों पर ही चलेगी. न्यूज़ 18 और IPSOS के एग्जिट पोल में महाराष्ट्र में बीजेपी गठबंधन को 243 सीटें मिल रही हैं अगर इन सीटों को दोनों दलों में अलग-अलग बाटें तो बीजेपी को अकेले 141 सीट जबकि शिवसेना को 102 सीट. यानी बीजेपी अकेले बहुमत से सिर्फ चार सीटें कम, लेकिन इंडिया टुडे-Axis My India के एग्जिट पोल में बीजेपी के अकेले 109 से 124 सीटों का अनुमान है. साफ है एग्जिट पोल के आंकड़े बीजेपी के पक्ष में हैं ऐसे में आदित्य ठाकरे का डिप्टी सीएम बनने का सपना फिलहाल तो सपना साबित होता दिख रहा है.

बीजेपी की शर्तों के साथ जारी रहेगा गठबंधन

सीटों के बटवारे पर भले ही बीजेपी और शिवसेना में घमासान मची हो लेकिन फिलहाल दोनों के गठबंधन में दरार जैसी कोई खबर नहीं है. पिछले दिनों नेटवर्क 18 के एडिटर-इन-चीफ राहुल जोशी को दिए इंटरव्यू में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने जिस तरह बिहार के गठबंधन के बारे में स्पष्ट किया कि राज्य में चुनाव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ा जाएगा. उससे यह साफ है बीजेपी गठबंधन के किसी भी साथी की अहमियत कम करके आकना नहीं चाहती. ऐसे में जो खबरें आ रही हैं उसके मुताबकि शिवसेना को उसके सीटों के हिसाब से मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी. लेकिन बीजेपी, शिवसेना की कोई शर्त मानेगी, उसकी उम्मीद कम ही है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 12:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...