महाराष्ट्र ATS ने सात किलो यूरेनियम के साथ दो लोगों को किया गिरफ्तार, बाजार में खोज रहे थे ग्राहक

यूरेनियम के साथ दो लोग गिरफ्तार

यूरेनियम के साथ दो लोग गिरफ्तार

महाराष्ट्र में एंटी टेरर स्क्वाड (ATS) ने अहम कार्रवाई की है. ATS ने 2 लोगों को प्राकृतिक यूरेनियम के साथ गिरफ्तार किया है.

  • Share this:

मुंबई. महाराष्ट्र में एंटी टेरर स्क्वाड (ATS) ने अहम कार्रवाई की है. ATS ने 2 लोगों को प्राकृतिक यूरेनियम के साथ गिरफ्तार किया है. दोनों आरोपियों के पास से 7 किलो 100 ग्राम नेचुरल यूरेनियम बरामद हुआ है. मिली जानकारी के अनुसार दोनों यूरेनियम बेचने के लिए ग्राहक खोज रहे थे. बरामद किए गए यूरेनियम की बाजार में कीमत करीब 21 करोड़ 30 लाख रुपये है.

भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिकों के पदार्थ की जांच के बाद उसके यूरेनियम होने की पुष्टि हुई और फिर केस दर्ज किया गया. ATS ने तत्काल कार्रवाई करते हुए मामला दर्ज किया और गुरुवार को ही अदालत के समक्ष पेश किया.

Youtube Video

14 फरवरी को मिला था इनपुट
ATS ने एक प्रेस विज्ञप्ति के जरिए जानकारी दी कि इसी साल 14 फरवरी को पुलिस इंस्पेक्टर भालेकर को विश्वसनीय स्रोत से एक जानकारी मिली कि जिगर पांड्या नाम का शख्स अवैध रूप से यूरेनियम पदार्थ के टुकड़े बेचने जा रहा था. इसके बाद भालेकर और नागपाड़ा यूनिट के अधिकारियों ने ठाणे निवासी पांड्या को गिरफ्तार कर लिया.


पूछताछ करने पर पता चला कि यूरेनियम के ये टुकड़े उसे अबु ताहिर नाम के व्यक्ति ने दिए थे. इसके बाद नागपाड़ा यूनिट के अधिकारी और कर्मचारी मुंबई स्थित मानखुर्द से अबू ताहिर को भी पकड़ा. सीज किए गए पदार्थ की जांच के लिए उसे BARC भेजा गया था. जहां से रिपोर्ट आई कि बरामद की गई वस्तु प्राकृतिक यूरेनियम है. जिस पर एटीएस नागपाड़ा ने गुरुवार को मामला दर्ज किया. ATS ने परमाणु ऊर्जा अधिनियम, 1962 के तहत मामला दर्ज किया है. बताया गया कि अगर यूरेनियम गलत हाथों में चला जाता तो इससे विस्फोटक बनाया जा सकता था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज