लाइव टीवी

Maharashtra Budget 2020: उद्धव सरकार का ऐलान- 80% स्थानीय लोगों को नौकरी देने के लिए लाएंगे कानून
Maharashtra News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 6, 2020, 4:21 PM IST
Maharashtra Budget 2020: उद्धव सरकार का ऐलान- 80% स्थानीय लोगों को नौकरी देने के लिए लाएंगे कानून
महाराष्ट्र का बजट पेश करने से पहले सीएम उद्धव ठाकरे और डिप्टी सीएम-वित्त मंत्री अजित पवार

Maharashtra Budget 2020 में कहा गया है कि राज्य के ऊर्जा क्षेत्र के विकास के लिए 8 हजार करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे. शिक्षा पर महाराष्ट्र सरकार ने 6 हजार करोड़ खर्च करने का प्रस्ताव किया है.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) सरकार ने शुक्रवार को बजट पेश किया. वित्त मंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) ने महाविकास अघाड़ी सरकार का पहला बजट (Maharashtra Budget 2020) पेश किया. बजट भाषण में पवार ने कहा, '80% स्थानीय लोगों को रोजगार देने के लिए राज्य सरकार कानून बनाएगी.' बजट में ऐलान किया गया कि राज्य सरकार 2 लाख किसानों के 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करेगी. बजट में ऐलान किया गया है कि नगर विकास विभाग के लिए 6025 करोड़ रुपये दिये जाएंगे. पवार ने कहा कि इस वर्ष महाराष्ट्र की विकास दर में गिरावट आ सकती है. इसके घटकर 5.7% रहने की संभावना है.

ऐलान किया गया है कि सरकार नए मेडिकल कॉलेज बनाएगी और डॉक्टर्स की संख्या भी बढ़ाएगी. कहा गया कि प्राथमिक उपचार की व्यवस्था को सही करने के लिए 5,000 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे. साथ ही 1074 ग्राम पंचायतों के लिए 1 हजार करोड़ रुपये की राशि अनुमोदित की गई है.

पांच साल में पांच लाख लोगों को मिलेगी नौकरी
पवार ने ऐलान किया है कि विधायकों को मिलने वाले लैड फंड को 2 से बढ़ाकर तीन करोड़ रुपये किया गया है. सरकार ने बजट में दावा किया है कि पांच साल में पांच लाख लोगों को नौकरी दी जाएगी. इसके साथ ही मुंबई-गोवा हाईवे पर भूमि अधिग्रहण के लिए खर्च होने वाले 1200 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गए हैं.



हर साल एक लाख नए सोलर पंप लगेंगे


बजट में कहा गया है कि राज्य में ऊर्जा क्षेत्र के विकास के लिए 8 हजार करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे. महाराष्ट्र के नवी मुंबई में महाराष्ट्र भवन का निर्माण भी प्रस्तावित किया गया है. शिक्षा पर महाराष्ट्र सरकार ने 6 हजार करोड़ खर्च करने का प्रस्ताव किया है. कहा गया है कि राज्य सरकार 1600 नई बसें खरीदेगी जिसमें इंटरनेट की सुविधा भी होगी. साथ ही 10 हजार करोड़ रुपये खर्च कर हर साल एक लाख नए सोलर पंप लगाए जाएंगे.

पवार ने ऐलान किया है कि यहां अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय की स्थापना का भी प्रस्ताव किया गया है. साथ ही महिला सुरक्षा को लेकर भी बजट में जिक्र किया गया है. पवार ने कहा कि राज्य हर जिले में एक महिला पुलिस थानों की स्थापना की जाएगी.

ये भी पढ़ें :-
HC का आदेश- 11 मार्च तक सुरक्षित रखे जाएं हिंसा में मारे गए लोगों के शव

Yes Bank Crisis: एक फोन पर 'चाचा-भतीजा' को लोन इसलिए हुआ यह हाल-सीतारमण

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 6, 2020, 1:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading