होम /न्यूज /महाराष्ट्र /

महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार आज, BJP और शिंदे गुट से ये बनेंगे मंत्री, सामने आई संभावित लिस्ट

महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार आज, BJP और शिंदे गुट से ये बनेंगे मंत्री, सामने आई संभावित लिस्ट

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे-देवेंद्र फडणवीस सरकार का कैबिनेट विस्तार 9 अगस्त, 2022 को होना है. (File Photo)

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे-देवेंद्र फडणवीस सरकार का कैबिनेट विस्तार 9 अगस्त, 2022 को होना है. (File Photo)

बीजेपी की ओर से चंद्रकांत पाटिल, गिरिश महाजन, राधाकृष्ण विखे पाटिल, सुधीर मुनगंटीवार और सुरेशभाऊ खाड़े के मंत्री बनने की संभावना है. एकनाथ शिंदे खेमे की ओर से उदय सामन्त, संदिपान भुमरे, गुलाबराव पाटिल, दादा भूसे और शभुराजे देसाई के मंत्री बनने की संभावना है.

अधिक पढ़ें ...

मुंबईः महाराष्ट्र में आज मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे अपनी सरकार का कैबिनेट विस्तार करेंगे. बीजेपी और एकनाथ शिंदे की शिवसेना की तरफ से 5 5 मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है. इन संभावित मंत्रियों के नाम भी सामने आ गए हैं.

बीजेपी की ओर से….

चंद्रकांत पाटिल, गिरिश महाजन, राधाकृष्ण विखे पाटिल, सुधीर मुनगंटीवार और सुरेशभाऊ खाड़े के मंत्री बनने की संभावना है.

एकनाथ शिंदे खेमे की ओर से…

उदय सामन्त, संदिपान भुमरे, गुलाबराव पाटिल, दादा भूसे और शभुराजे देसाई के मंत्री बनने की संभावना है.

भाजपा खेमे से…

Koo App

भाजपा व स्व.बाळासाहेब ठाकरे यांच्या विचारांनी पुढे चाललेल्या युती सरकारमध्ये कॅबिनेट मंत्री म्हणून शपथ घेतली. पुन्हा एकदा मायबाप जनतेच्या सेवेत रुजू होतोय.मंत्रिमंडळात निवड झालेल्या माझ्या सगळ्या सहकाऱ्यांचं मनःपूर्वक अभिनंदन. मायबाप जनतेची अपेक्षापूर्ती करून राज्याला पुन्हा विकासाकडे अग्रेसर करण्यास सज्ज होऊया! या जबाबदारीबद्दल मा.पंतप्रधान @narendramodiजी, मा.गृहमंत्री @AmitShah जी, मा.राष्ट्रीय अध्यक्ष @JPNaddaजी, मुख्यमंत्री @mieknathshinde, उपमुख्यमंत्री @Dev_Fadnavis यांचे मनःपूर्वक आभार!

Chandrakant Patil (@ChDadaPatil) 9 Aug 2022

चंद्रकांत पाटिल

चंद्रकांत पाटिल फिलहाल बीजेपी के महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष हैं. पिछली बीजेपी सरकार में उनकी भूमिका राजस्व और लोक निर्माण विभाग मंत्री के रूप में थी. चंद्रकांत पाटिल को संगठानात्मक कौशल के लिए जाना जाता है और इसी वजह से साल 2019 की युति टूटने के बाद विपक्ष मे बैठने के लिए मजबूर होने पर बीजेपी को संगठित रखने की जिम्मेदारी देते हुए उन्हे महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था. चंद्रकांत पाटिल 2014 से एमएलसी हैं. वह 2014 में पहली बार एमएलसी चुने गए थे. फिर 2016 में उनको राज्य सरकार में मंत्री बनाया गया.

गिरिश महाजन

गिरीश महाजन महाराष्ट्र बीजेपी के कद्दावर नेताओं में से एक माने जाते हैं. वह 1995 में पहली बार महाराष्ट्र विधानसभा के लिए चुने गए. वर्ष 2014 में विधायक के रूप में अपने पांचवें कार्यकाल के लिए चुने गए. महाजन ने 31 अक्टूबर 2014 को महाराष्ट्र के जल संसाधन मंत्री के रूप में शपथ ली थी. साल 2016 से साल 2019 तक गिरीश महाजन महाराष्ट्र के चिकित्सा शिक्षामंत्री रहे. साल 2019 में युती टूटने के बाद विपक्ष में बैठी बीजेपी के लिए वह अहम भूमिका निभा रहे थे. एक सरपंच से लेकर मंत्री तक का सफर तय करने वाले गिरीश महाजन को राधाकृष्ण विखे पाटिल के बेटे डॉ सुजय विखे और पूर्व एनसीपी सांसद रंजीत सिंह मोहिते पाटिल जैसे दिग्गजों को भाजपा के पाले में लाने से लेकर किसानों के आंदोलन और मराठा कोटा जैसे मुद्दों से निपटने तक का असली सूत्रधार माना जाता है.

राधाकृष्ण विखे पाटिल

राधाकृष्ण विखे पाटिल अनुभवी राजनेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री बालासाहेब विखे पाटिल के बेटे हैं. वह अशोक चव्हाण की सरकार में साल 2008 से 2009 तक शिक्षा और परिवहन मंत्री थे और पृथ्वीराज चव्हाण मंत्रालय में साल 2009 से 2014 तक कृषि मंत्री थे. पिता बालासाहेब विखे पाटिल के बाद राधाकृष्ण विखे पाटिल ने अहमदनगर में विरासत के तौर पर लंबी राजनीतिक पारी कांग्रेस में रहते हुए संभाली, लेकिन साल 2019 में चुनाव से पहले उन्होंने बीजेपी का दामन थाम लिया था. साल 2019 में एनसीपी द्वारा अहमदनगर की सीट पर उम्मीदवार खड़ा करने की जिद के बीच शरद पवार और राधाकृष्ण विखे पाटिल के बीच तनाव बढ़ा, जिसके बाद राधाकृष्ण विखे पाटिल के बेटे सुजय विखे पाटिल ने पहले अहमदनगर की सीट के लिए बीजेपी का दामन थामा और फिर राधाकृष्ण विखे पाटिल भी बीजेपी में शामिल हुए.

सुधीर मुनगंटीवार

सुधीर मुनगंटीवार साल 2014 से लेकर साल 2019 तक महाराष्ट्र के वित्त योजना और वन मंत्री रहे. उन्होंने 1995 में चंद्रपुर से विधानसभा चुनाव जीता और भाजपा.शिवसेना गठबंधन की महाराष्ट्र सरकार में पर्यटन और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बने. इस पद पर वह 1999 तक रहे. वह 2010 से 2013 तक महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष थे.

सुरेशभाऊ खाड़े

बीजेपी नेता सुरेश भाऊ खाड़े मिराज विधानसभा सीट से चुनकर असेंबली में पहुंचे हैं. उन्होंने 4 जून 2019 से 9 नवम्बर 2019 तक देवेंद्र फडणवीस सरकार की कैबिनेट में सामाजिक न्याय मंत्री के रूप में काम किया.

एकनाथ शिंदे खेमे से…

उदय सामन्त

रत्नागिरी से आनेवाले शिवसेना विधायक उदय सामन्त पहले एनसीपी में थे. लेकिन 2014 में उन्होंने शिवसेना का दामन थाम लिया था और पिछली महाविकास आघाड़ी सरकार में साल 2019 से 2022 तक वह महाराष्ट्र के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री रहे.

संदिपान भुमरे

शिवसेना विधायक संदिपान भुमरे औरंगाबाद के पैठण तालुका से आते हैं. वह पिछली महाविकास आघाड़ी सरकार में साल 2019 से साल 2022 तक रोजगार गारन्टी और बागवानी मंत्री थे.

गुलाबराव पाटिल

गुलाबराव पाटिल जलगांव से शिवसेना विधायक हैं. और पिछली महाविकास अघाड़ी सरकार में 2019 से 2022 तक जलआपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री रहे.

दादा भूसे

दादा भूसे मालेगांव विधानसभा सीट से शिवसेना विधायक हैं. वह 2019 से 2022 तक महाविकास आघाड़ी सरकार में कृषि, एक्स सर्विसमेन वेलफेयर मिनिस्टर के तौर पर कार्यरत थे. वह देवेंद्र फडणवीस सरकार में 2016 से 2019 तक ग्रामीण विकास राज्यमंत्री, 2014 से 2016 सहकारिता राज्यमंत्री के पद पर रहे.

शभुराजे देसाई

पाटण विधानसभा सीट से शिवसेना विधायक शभुराजे देसाई पिछली महाविकास आघाड़ी सरकार में महाराष्ट्र के योजना मंत्रालय में राज्यमंत्री थे.

Tags: Devendra Fadnavis, Eknath Shinde, Maharashtra

अगली ख़बर