Maharashtra Cabinet Expansion: शिंदे सरकार का कैबिनेट विस्तार संपन्न, 18 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

शिंदे गुट से मंत्री पद की शपथ लेने वालों में दादा भाई भूसे, शंभुराजे देसाई, संदीपन भुमरे, उदय सामन्त, तान्हाजी सावंत, अब्दुल सत्तार, दीपक केसरकर, गुलाबराव पाटिल और संजय राठौड़ शामिल हैं. भाजपा की ओर से चंद्राकांत पाटिल, सुधीर मुनगंटीवार, गिरीश महाजन, सुरेश खाड़े, राधाकृष्ण विखे पाटिल, रवींद्र चाव्हाण, मंगल प्रभात लोढ़ा, विजय कुमार गावित और अतुल सावे ने मंत्री पद की शपथ ली है.

मुंबई: महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार आखिरकार मंगलवार को संपन्न हो गया. शिंदे गुट वाली शिवसेना के 9 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली. भाजपा के भी 9 विधायक शिंदे सरकार में मंत्री बने. शिंदे गुट से मंत्री पद की शपथ लेने वालों में दादा भाई भूसे, शंभुराजे देसाई, संदीपन भुमरे, उदय सामन्त, तान्हाजी सावंत, अब्दुल सत्तार, दीपक केसरकर, गुलाबराव पाटिल और संजय राठौड़ शामिल हैं. भाजपा की ओर से चंद्राकांत पाटिल, सुधीर मुनगंटीवार, गिरीश महाजन, सुरेश खाड़े, राधाकृष्ण विखे पाटिल, रवींद्र चाव्हाण, मंगल प्रभात लोढ़ा, विजय कुमार गावित और अतुल सावे ने मंत्री पद की शपथ ली है.

एकनाथ शिंदे ने मंत्रिमंडल के विस्तार से पहले मंगलवार सुबह शिवसेना के बागी विधायकों से मुलाकात की. यह मुलाकात दक्षिण मुंबई के सह्याद्री अतिथि गृह में हुई. शिवसेना के 55 विधायकों में से 40 ने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी सरकार गिराने में एकनाथ शिंदे का साथ दिया था. उन्होंने 30 जून को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की और देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. आपको बता दें कि साल 2019 में हुए महाराष्ट्र विधानसभा का चुनाव शिवेसना और भाजपा ने साथ मिलकर लड़ा था. लेकिन चुनाव बाद मुख्यमंत्री पद को लेकर उपजे मतभेद के कारण दोनों दलों का गठबंधन टूट गया था. शिवसेना ने कांग्रेस और राकांपा के साथ मिलकर महाविकास अघाड़ी सरकार का गठन किया था.

अधिक पढ़ें ...
09 Aug 2022 12:21 (IST)

संजय राठौड़ के मंत्रिमंडल में शामिल होने से भाजपा उपाध्यक्ष निराश

शपथ ग्रहण अभी पूरी नहीं हुई थी कि भाजपा महाराष्ट्र उपाध्यक्ष ने शिंदे गुट के विधायक संजय राठौड़ को मंत्री पद की शपथ दिलाने को लेकर सवाल उठाना शुरू कर दिया. उन्होंने इसे बेहद गलत बताया है. पूजा चव्हाण आत्महत्या मामले में संजय राठौड़ के मंत्री रहते हुए भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष ने उनसे इस्तीफा मांगा था, जो उन्होंने उन्होंने किया था.

09 Aug 2022 11:40 (IST)

कौन-कौन बने मंत्री

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में शामिल शिवसेना और भाजपा नेताओं की लिस्ट..

मंत्रियों की लिस्ट

09 Aug 2022 11:35 (IST)

पाटिल और गावित ने ली शपथ

चंद्रकांत पाटिल और विजय कुमार गावित उन नौ भाजपा नेताओं में शामिल हैं, जो मुंबई के राजभवन में महाराष्ट्र कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं.

09 Aug 2022 11:30 (IST)

चंद्रकांत पाटिल बने मंत्री

महाराष्ट्र में पार्टी के दूसरे सबसे ताकतवर नेता माने जाने वाले बीजेपी के चंद्रकांत पाटिल ने मंत्री पद की शपथ ली. उधर विजय कुमार गावित को भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई

09 Aug 2022 11:23 (IST)

18 विधायकों ने ली शपथ

महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार के दौरान राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने 18 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई

09 Aug 2022 11:16 (IST)

ये हैं शपथ लेने वाले मंत्रियों के नाम

भाजपा के 9 नेता और शिवसेना के भी 9 नेता आज मुंबई में राज्य मंत्रिमंडल विस्तार में शपथ लेंगे. यहां देखें मंत्री बनने वाले नेताओं की लिस्ट…

09 Aug 2022 11:13 (IST)

विधायकों से मुलाकात

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अपने दो सदस्यीय मंत्रिमंडल के विस्तार से पहले मंगलवार की सुबह उनका साथ देने वाले शिवसेना विधायकों से मुलाकात की

09 Aug 2022 11:11 (IST)

18 मंत्री लेंगे शपथ

भाजपा के 9 नेता और एकनाथ शिंदे खेमे के 9 नेता आज मुंबई में राजभवन में महाराष्ट्र कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेंगे. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और एलओपी अजीत पवार राजभवन में मौजूद हैं.