महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच लॉकडाउन की आहट, रेलवे स्टेशनों पर जुटे प्रवासी कामगार

बढ़ते मामलों के चलते प्रवासी कामगार एक बार फिर घरों को लौटने पर मजबूर हैं (सांकेतिक तस्वीर)

बढ़ते मामलों के चलते प्रवासी कामगार एक बार फिर घरों को लौटने पर मजबूर हैं (सांकेतिक तस्वीर)

Maharashtra's Lockdown: मुंबई के कुर्ला स्टेशन पर रविवार को ऐसी ही भीड़ देखने को मिली जहां प्रवासी कामगार घर वापस लौटने के लिए रेलवे स्टेशन पहुंचे हैं. हालांकि नियम के मुताबिक सिर्फ कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही यात्रा करने की अनुमति है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 11, 2021, 3:56 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों (Maharashtra Coronavirus Cases) को देखते हुए एक बार फिर से लॉकडाउन (Lockdown) लगने की आहट सुनाई पड़ रही है. ऐसे में बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार अपने घरों की ओर लौटने के लिए रेलवे स्टेशनों पर पहुंच रहे हैं. मुंबई के कुर्ला स्टेशन पर रविवार को ऐसी ही भीड़ देखने को मिली जहां प्रवासी कामगार घर वापस लौटने के लिए रेलवे स्टेशन पहुंचे हैं. हालांकि नियम के मुताबिक सिर्फ कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही यात्रा करने की अनुमति है. स्टेशन परिसर में लोगों की जबरदस्त भीड़ और लंबी कतारें दिख रही हैं. वहीं जीआरपी और आरपीएफ लगातार भीड़ को कंट्रोल करने की कोशिश में जुटी हुई हैं.

बता दें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने राज्य में कोविड-19 की चिंताजनक स्थिति के मद्देनजर सख्त लॉकडाउन लगाने के संकेत दिये हैं. महाराष्ट्र सरकार आज शाम होने वाली बैठक में लॉकडाउन को लेकर फैसला करेगी. राज्य में शनिवार को हुई सर्वदलीय बैठक में मुख्यमंत्री ने बिगड़ती स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन लगाने को लेकर चर्चा की थी. महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 55,411 नये मामले सामने आये हैं और राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 33,43,951 पहुंच गयी वहीं संक्रमण से एक दिन में 309 लोगों की मौत होने से कुल मृतक संख्या 57,638 हो गयी है.

ये भी पढ़ें- क्या ट्रेन में चढ़ने से पहले करवाना होगा कोरोना टेस्ट? जानें हर सवाल का जवाब

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी देते हुए बताया कि महाराष्ट्र में इस समय 5,36,682 संक्रमितों का उपचार चल रहा है. विभाग ने एक विज्ञप्ति में बताया कि एक दिन में कुल 53,005 लोगों को अस्पतालों से इलाज के बाद छुट्टी दे दी गयी और इस तरह महाराष्ट्र में अब तक कुल 27,48,153 लोग संक्रमण के प्रकोप से उबर चुके हैं.
इस समय राज्य में संक्रमणमुक्त होने की दर 82.18 प्रतिशत है वहीं संक्रमण से मृत्यु दर 1.72 प्रतिशत है.

राज्य में एक दिन में 2,19,977 नमूनों की संक्रमण के लिए जांच की गयी और अब तक कुल 2,18,51,235 नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है.





मुंबई में शनिवार को संक्रमण के 9,330 नये मामले सामने आये और संक्रमण से महानगर में 28 लोगों की मौत हो गयी. शहर में अब तक कुल 5,10,512 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 11,944 लोगों की कोरोना वायरस ने जान ले ली. (इनपुट दिवाकर सिंह)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज