• Home
  • »
  • News
  • »
  • maharashtra
  • »
  • Nanded Gurudwara Attack: होला मोहल्ला मनाने से रोका तो लोगों ने गुरुद्वारे का दरवाजा तोड़ा, पुलिसकर्मी को पीटा

Nanded Gurudwara Attack: होला मोहल्ला मनाने से रोका तो लोगों ने गुरुद्वारे का दरवाजा तोड़ा, पुलिसकर्मी को पीटा

पुलिस ने कम से कम 200 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है.

पुलिस ने कम से कम 200 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है.

होला मोहल्ला के लिए सोमवार शाम लॉकडाउन को तोड़कर हजारों लोग गुरुद्वारे (Naded Gurudwara) के पास लगी बैरीकेडिंग तोड़कर सड़क पर आ गए. स्थानीय प्रशासन की पाबंदी के बाद भी सिख समाज के लोग हल्ला बोल मोर्चा निकालना चाहते थे. मोर्चा रोकने के लिए पुलिस ने गुरुद्वारा के पास बैरीकेडिंग लगा रखी थी. इससे आक्रोशित होकर उनलोगों ने तलवार लहराते हुए बैरीकेडिंग को गिरा दिया.

  • Share this:
    मुंबई. महाराष्ट्र के नांदेड़ गुरुद्वारा (Nanded Gurudwara) के बाहर सोमवार शाम होली के मौके पर बवाल हुआ. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, होला मोहल्ला मनाने से रोकने पर कुछ युवकों की पुलिसकर्मियों से कहासुनी और हाथापाई हो गई. इस दौरान चार पुलिसकर्मी घायल हो गए. अधिकारी के अनुसार लॉकडाउन के कारण होला मोहल्ला की अनुमति नहीं दी गई थी. इसके लिए पहले ही गुरुद्वारा कमेटी को सूचित किया गया था, लेकिन उपद्रवी नहीं माने और हंगामा करते रहे. उपद्रवियों ने गुरुद्वारा का गेट भी तोड़ दिया.

    दरअसल, होला मोहल्ला के लिए सोमवार शाम लॉकडाउन को तोड़कर हजारों लोग गुरुद्वारे के पास लगी बैरीकेडिंग तोड़कर सड़क पर आ गए. स्थानीय प्रशासन की पाबंदी के बाद भी सिख समाज के लोग हल्ला बोल मोर्चा निकालना चाहते थे. मोर्चा रोकने के लिए पुलिस ने गुरुद्वारा के पास बैरीकेडिंग लगा रखी थी. इससे आक्रोशित होकर उनलोगों ने तलवार लहराते हुए बैरीकेडिंग को गिरा दिया.

    प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर भी हमला कर दिया. पुलिस की गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचाया गया. इस हमले में 4 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है.



    संजय राउत का दावा, बोले- मैंने चेताया था, सरकार के लिए समस्या खड़ी कर सकता है वाजे

    क्या कहती है पुलिस?
    नांदेड़ रेंज के पुलिस उपमहानिरीक्षक निसार तंबोली ने बताया कि चार में से एक कांस्टेबल की हालत गंभीर है. पुलिस की छह गाड़ियों को भीड़ ने क्षतिग्रस्त कर दिया है. तम्बोली ने कहा कि भारतीय दंड सहिंता (आईपीसी) की धारा 307 (हत्या की कोशिश), 324 (खतरनाक हथियारों से चोट पहुंचाने वाले), 188 (लोक सेवक के आदेश की अवहेलना), 269 (लापरवाही से संक्रमण फैलने की संभावना) के तहत कम से कम 200 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है. उन्होंने आगे कहा कि हिंसा में शामिल लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा.

    महाराष्ट्र में कोरोना के मामले पहले के मुकाबले घटे, 1 दिन में 31,643 केस और 102 मौतें

    क्या है होला मोहल्ला?
    सिखों के पवित्र धर्मस्थान श्री आनंदपुर साहिब मे लगने वाले मेले को होला मोहल्ला कहते हैं. भारत के हर क्षेत्र में रहने वाले सिख गुरुद्वारा में इसे मनाते हैं. सिखों के लिए होला मोहल्ला का बहुत महत्व है. सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोविंद सिंह इसके माध्यम से समाज के दुर्बल और शोषित वर्ग की प्रगति चाहते थे. होला महल्ला का उत्सव आनंदपुर साहिब में छह दिन तक चलता है. इस अवसर घोड़ों पर सवार निहंग, हाथ में निशान साहब उठाए तलवारों के करतब दिखा कर साहस, पौरुष और उल्लास का प्रदर्शन करते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज