Home /News /maharashtra /

महाराष्ट्र में कोरोना के साथ खिलवाड़; इस घोर लापरवाही से तीसरी लहर को न्योता! पढ़िये ये रिपोर्ट

महाराष्ट्र में कोरोना के साथ खिलवाड़; इस घोर लापरवाही से तीसरी लहर को न्योता! पढ़िये ये रिपोर्ट

कोविड-रोधी टीके की दी गई खुराक की संख्या बुधवार को 119 करोड़ को पार कर गई (फाइल फोटो)

कोविड-रोधी टीके की दी गई खुराक की संख्या बुधवार को 119 करोड़ को पार कर गई (फाइल फोटो)

Covid-19 Vaccine: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-रोधी टीके की दी गई खुराक की संख्या बुधवार को 119 करोड़ को पार कर गई. मंत्रालय ने कहा कि बुधवार को शाम सात बजे तक टीके की 78 लाख से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं. मंत्रालय ने कहा कि देर रात तक अंतिम रिपोर्ट के संकलन के साथ दैनिक टीकाकरण का आंकड़ा बढ़ने की उम्मीद है. देश भर में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. देश भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के मामले में भारी कमी देखी जा रही है. इन दिनों औसतन हर रोज़ 10 हज़ार नए मामले सामने आ रहे हैं. लेकिन खतरा अभी टला नहीं है. लोगों को लापरवाही भारी पड़ सकती है. महाराष्ट्र (Maharashtra) में करीब 92.5 लाख लोगों ने अब तक वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) की दूसरी डोज़ नहीं ली है. राज्य सरकार के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक अब तक 77 लाख लोगों ने कोविशील्ड की दूसरी डोज़ नहीं ली है. जबकि कोवैक्सिन लेने वाले 15 लाख लोग भी अभी तक दूसरी डोज़ लेने के लिए नहीं पहुंचे हैं.

    स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिन लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज़ नहीं ली है उनकी लिस्ट सभी ज़िला अधिकारियों को दे दी गई है. ‘हर घर दस्तक’ अभियान के तहत इन्हें वैक्सीन लेने के लिए कहा जा रहा है. एक अधिकारी ने अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत करते हुए कहा कि लोगों को ये याद रखना चाहिए कि वैक्सीन की पहली डोज़ वायरस से लड़ने के लिए तैयार करती है. जबकि दूसरी डोज़ से एंटी बॉडी बनती है. लिहाज़ा किसी को भी दूसरी डोज़ को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए.

    39% लोगों ने ली वैक्सीन
    महाराष्ट्र में अब तक 18 साल से ज्यादा उम्र के 39 फीसदी लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज़ ले ली हैं. जबकि 78 परसेंट लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज़ ले ली है. कहा जा रहा है कि दीवाली के दौरान लाखों की संख्या में लोग राज्य से बाहर गए थे. ऐसे में कई लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज़ नहीं ली. कई लोग भूल गए. जबकि कुछ लोगों ने ये कहते हुए वैक्सीन को नजरअंदाज कर दिया कि देश में इन दिनों कोरोना के मामले कम हो रहे हैं.

    वैक्सीन के ताजा आंकड़े
    हाल ही में केंद्र सरकार ने कहा था कि 12 करोड़ लोगों ने अभी तक वैक्सीन की दोनों डोज़ नहीं ली है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-रोधी टीके की दी गई खुराक की संख्या बुधवार को 119 करोड़ को पार कर गई. मंत्रालय ने कहा कि बुधवार को शाम सात बजे तक टीके की 78 लाख से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं. मंत्रालय ने कहा कि देर रात तक अंतिम रिपोर्ट के संकलन के साथ दैनिक टीकाकरण का आंकड़ा बढ़ने की उम्मीद है. देश भर में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था.

    Tags: Corona Vaccine in India, Covid-19 vaccine

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर