महाराष्ट्रः भिवंडी बिल्डिंग हादसे में मृतकों का आंकड़ा हुआ 13, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

ठाणे के प्रभारी मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि इमारत गिरने की जांच की जाएगी.
ठाणे के प्रभारी मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि इमारत गिरने की जांच की जाएगी.

Bhiwandi building collapse incident: महाराष्ट्र के मंत्री एकनाथ शिंदे ने घटना स्थल का दौरा किया है. प्रत्येक मृतक के परिवार को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 21, 2020, 7:24 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) के भिवंडी नगर में सोमवार तड़के तीन मंजिला एक इमारत  (Bhiwandi building collapse ) के गिरने की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है. पुलिस ने बताया मरने वालों में दो साल का बच्चा भी शामिल है, जबकि चार साल के बच्चे सहित 13 लोगों को मलबे से निकाला गया. भिवंडी, ठाणे से करीब 10 किलोमीटर दूर स्थित एक पावरलूम नगर है. एक अधिकारी ने बताया कि इस इमारत में 40 फ्लैट थे और करीब 150 लोग इस इमारत में रहते थे.

एक निकाय अधिकारी नेबताया कि धमनकर नाका के पास नरपोली में पटेल कम्पाउंड स्थित इमारत जिस समय गिरी, उस समय उसमें रहने वाले लोग सो रहे थे. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक एस. एन. प्रधान ने बताया कि टीमें मलबे में फंसे लोगों का पता लगाने के लिए एक श्वान दस्ते का इस्तेमाल कर रही हैं. राहत और बचाव कार्य अभी भी जारी है. महाराष्ट्र के मंत्री एकनाथ शिंदे ने घटना स्थल का दौरा किया है. प्रत्येक मृतक के परिवार को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की.

इलाके में बिजली आपूर्ति रोकी गई
ठाणे नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि इमारत का एक हिस्सा धराशायी हो गया और इमारत में रहने वाले कई लोग मलबे में फंस गए हैं. उन्होंने कहा कि यह इमारत भिवंडी-निजामपुर नगर निगम के जीर्ण-शीर्ण इमारतों की सूची में शामिल नहीं थी. एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि इमारत के गिरने के तत्काल बाद निवासी मौके पर पहुंचे और लोगों को मलबे से निकालने में मदद की.
अधिकारी ने बताया कि एहतियात के तौर पर क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति रोक दी गई है. अधिकारी ने बताया कि घायलों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.



इमारत गिरने की जाएगी जांच
भिवंडी के पुलिस उपायुक्त राजकुमार शिंदे ने बताया कि इमारत गिरने के बाद नगर निकाय के अधिकारियों की शिकायत पर इमारत के मालिक सैय्यद अहमद जिलानी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा-337,338, 304 (2) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है. ठाणे के प्रभारी मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि इमारत गिरने की जांच की जाएगी. उन्होंने घटनास्थल का दौरा किया और प्रत्येक मृतक के परिवार को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि भिवंडी में 102 खतरनाक इमारतों को पहले ही खाली करा लिया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज