लाइव टीवी

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार बोले- पहले विदेश में शुरू हो जाए फिर महाराष्ट्र में आएगी हाइपरलूप ट्रेन
Maharashtra News in Hindi

भाषा
Updated: January 18, 2020, 8:20 AM IST
महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार बोले- पहले विदेश में शुरू हो जाए फिर महाराष्ट्र में आएगी हाइपरलूप ट्रेन
तस्वीर- Hyperloop

एलन मस्क (Elon Musk) ने साल 2012 में हाइपरलूप का विचार पेश किया था. यह ट्यूब आधारित तकनीक है, जिसमें हवा की रुकावट के बिना ट्रेन हाईस्पीड में चलेगी.

  • Share this:
पुणे. महाराष्ट्र (Maharashtra) के उप मुख्यमंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार दूसरे देशों में हाइपरलूप तकनीक (Hyperloop) की व्यावहरिकता देखने के बाद इसको लागू करने पर विचार करेगी. पवार ने यह बात अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करने के बाद पत्रकारों से कही. बता दें कि भाजपा के नेतृत्व वाली पिछली सरकार ने मुंबई से पुणे के बीच हाइपरलूप सेवा शुरू करने की घोषणा की थी, जिससे दोनों शहरों के बीच की दूरी तय करने में लगने वाले समय में उल्लेखनीय कमी आती.

'विदेश में कम से कम 10 किलोमीटर की दूरी के रूट में सफल हो'
राज्य का वित्त विभाग भी देख रहे पवार से जब इस परियोजना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अभी तक दुनिया में कहीं भी इस तकनीक का व्यावसायिक इस्तेमाल नहीं किया गया है. उन्होंने कहा, 'इसे कहीं लागू होने दीजिए, विदेश में कम से कम 10 किलोमीटर की दूरी के रूट में सफल होने दीजिए.'

पवार से जब पूछा गया कि क्या शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP)- कांग्रेस इस परियोजना को रद्द करने पर विचार कर रही है? पवार ने कहा, ' उन्होंने ऐसा नहीं कहा.' उन्होंने कहा, ' हाइपरलूप से प्रयोग करने की हमारी क्षमता नहीं है. इस बीच हम यातायात के अन्य तरीकों पर ध्यान केंद्रित करेंगे अगर विदेश में यह तकनीक सफलत होगी तो हम इस पर विचार करेंगे.'

यह भी पढ़ें:  फडणवीस ने अपराधियों को बचाया उन्हें बोलने का कोई अधिकार नहीं: कांग्रेस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 7:54 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर