लाइव टीवी

महाराष्ट्र: लातूर सीट पर रितेश देशमुख के भाई धीरज के सामने शिवसेना पस्त, NOTA ने किया मुकाबला

News18Hindi
Updated: October 25, 2019, 6:37 AM IST
महाराष्ट्र: लातूर सीट पर रितेश देशमुख के भाई धीरज के सामने शिवसेना पस्त, NOTA ने किया मुकाबला
लातूर ग्रामीण धीरत के पिता विलासराव देशमुख का अजेय गढ़ रहा है. उन्होंने यहां से 5 बार जीत दर्ज की थी.

Maharashtra Assembly Election Result 2019: महाराष्ट्र के लातूर ग्रामीण विधानसभा सीट के परिणाम ने सभी को चौंका दिया है. यहां पर जीत तो कांग्रेस के उम्मीदवार धीरज देशमुख की हुई है, लेकिन इस जीत ने एक अनोखा रिकॉर्ड बना दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2019, 6:37 AM IST
  • Share this:
डीपी सतीश
मुंबई. महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों (Maharashtra Assembly Election 2019) में बीजेपी शिवसेना (BJP-Shivsena) अगली सरकार बनाने की ओर बढ़ रहे हैं. लेकिन इस बीच महाराष्ट्र के लातूर ग्रामीण विधानसभा सीट के परिणाम (Maharashtra Assembly Election Result 2019) ने सभी को चौंका दिया है. यहां पर जीत तो कांग्रेस (Congress) के उम्मीदवार धीरज देशमुख (Dhiraj Deshmukh) की हुई है, लेकिन इस जीत ने एक अनोखा रिकॉर्ड बना दिया है. धीरज देशमुख महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के बेटे और फिल्म अभिनेता रितेश देशमुख के भाई हैं. उन्हें कांग्रेस ने इस बार लातूर ग्रामीण से अपना उम्मीदवार बनाया था. कांग्रेस ने उनके दूसरे भाई अमित देशमुख को लातूर सिटी से उम्मीदवार बनाया था.

धीरज देशमुख की जीत के बाद एक दिलचस्प आंकड़ेबाजी सामने आई है. धीरज देशमुख को 1,33,161 वोट मिले. उन्होंने अपने सभी प्रतिद्वंद्विदयों को पीछे छोड़ दिया. उनका मुकाबला मुख्य रूप से शिवसेना के सचिन उर्फ रवि रामराजे देशमुख से था. लेकिन नतीजों ने सभी को चौंका दिया. शिवसेना उम्मीदवार को सिर्फ 13335 वोट मिले. और उनकी जमानत जब्त हो गई. दूसरे नंबर पर नोटा रहा. कुल 27 हजार 287 लोगों ने नोटा के सामने वाला बटन दबाया.

ये देश में संभवत: पहला मौका है, जब एक उम्मीदवार ने नोटा को हराया है, या नोटा दूसरे नंबर पर रहा है. इस चुनाव में वंचित बहुजन अगाड़ी पार्टी के उम्मीदवार को 12755 वोट मिले और वह चौथे नंबर पर रहे. 288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को 46 सीटों पर जीत मिली है. वहीं उसकी सहयोगी एनसीपी को 53 सीटों पर जीत मिली है. बीजेपी और शिवसेना गठबंधन को 160 सीटों पर जीत मिली है. इसमें बीजेपी को 103 और शिवसेना को 57 सीटें मिली हैं.

हालांकि चुनाव से पहले ही शिवसेना और बीजेपी का गठबंधन है. लेकिन चुनाव नतीजों के बाद शिवसेना के सुर बदले हुए हैं. उसकी ओर से आदित्य ठाकरे को सीएम बनाने की मांग जोर पकड़ने लगी है, ऐसे में बीजेपी के सामने सरकार बनाना बड़ी चुनौती होगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 7:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...