मुंबई लोकल में ​डब्बावालों को सफर करने की मिली इजाजत, करना होगा बस ये काम

​डब्बावालों को मुंबई पुलिस कमिश्नर ऑफिस से लेना होगा क्यूआर कोड.
​डब्बावालों को मुंबई पुलिस कमिश्नर ऑफिस से लेना होगा क्यूआर कोड.

रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा कि मुंबई (Mumbai) में डब्बेवाले (Dabbawala) को लोकल ट्रेनों (Mumbai Local) में चलने की इजाजत देने से न केवल इस व्यवसाय से जुड़े लोगों को मदद मिलेगी बल्कि डिब्बावालों पर आश्रित लाखों लोगों को भी लाभ मिलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 1, 2020, 11:58 AM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र सरकार ने डब्बेवालों को राहत देते हुए कुछ शर्तों के साथ लोकल ट्रेन (Local Train) में सफर करने की इजाजत दे दी है. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) के मुताबिक मुंबई लोकल (Mumbai Local) में सफर करने के लिए पहले डब्बेवालों (Dabbawala) को मुंबई पुलिस कमिश्नर ऑफिस से क्यूआर कोड लेना होगा. इसको दिखाने के बाद ही वह लोकल ट्रेन में सफर कर सकेंगे. मुंबई के साथ ही अब पुणे में भी लोकल ट्रेन को दोबारा शुरू करने का फैसला लिया गया है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि मुंबई में डब्बेवाले को लोकल ट्रेनों में चलने की इजाजत देने से न केवल इस व्यवसाय से जुड़े लोगों को मदद मिलेगी बल्कि डिब्बावालों पर आश्रित लाखों लोगों को भी लाभ मिलेगा.

पीयूष गोयल ने ट्वीट करते हुए कहा- मुंबई में लाखों लोगों तक समय पर भोजन पहुंचाने वाले, विश्व प्रसिद्ध डब्बावाले, अब QR कोड लेकर मुंबई लोकल ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं. इससे इस व्यवसाय में जुड़े लोगों के साथ ही, भोजन की व्यवस्था के लिये उन पर आश्रित लाखों लोगों को लाभ और सुविधा मिलेगी.






इसी के साथ सेंट्रल रेलवे मुंबई ने आठ अतिरिक्त रेल सेवाएं शुरू करने का फैसला किया है. आज से दो महिला स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी ताकि ट्रेन में ज्यादा भीड़ न हो सके. बता दें कि स्पेशल ट्रेनों में से 4 मेनलाइन पर चलाई जाएंगी, जिनमें 2 महिला स्पेशल सीएमएमटी-कल्याण स्टेशनों के बीच चलेंगी, जबकि, चार अन्य ट्रेन सेवाएं ठाणे-वशी ट्रांस-हार्बर लाइन के बीच चलेंगी.

इसे भी पढ़ें : कोरोना वायरस: महाराष्ट्र में 13.84 लाख केस, 31 अक्टूबर तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

31 अक्टूबर तक बढ़ा कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन
महाराष्ट्र सरकार ने कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन 31 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है. महाराष्ट्र में होटल, फूड कोर्ट, रेस्त्रां को पांच अक्टूबर से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित करने की इजाजत दी जाएगी. महाराष्ट्र में कोरोना के कुल मामले 13.84 लाख के पार चले गए है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि मृतकों की संख्या बढ़कर 36,662 हो गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज