महाराष्ट्र में कोरोना ने डराया, उद्धव सरकार ने 31 मार्च तक के लिए जारी की गाइडलाइंस

महाराष्ट्र में कोरोना प्रकोप पर काबू पाने के लिए सरकार ने नए नियम जारी किए हैं (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र में कोरोना प्रकोप पर काबू पाने के लिए सरकार ने नए नियम जारी किए हैं (फाइल फोटो)

Maharashtra Coronavirus Cases: महाराष्ट्र सरकार ने एक नया गाइडलाइंस जारी करते हुए कई तरह की पाबंदियों की घोषणा कर दी है. गाइडलाइंस के अनुसार, सभी मल्टीप्लेक्स, रेस्तरां और होटल अब केवल 50 फीसदी क्षमता तक ही लोगों की अनुमति होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 16, 2021, 5:56 AM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र में कोरोना (Corona in Maharshtra) के बढ़ते मामलों ने राज्य सरकार को मुश्किल में डाल दिया है. नागपुर जैसे बड़े शहर में पूरी तरह से लॉकडाउन लगा दिया गया है. अब सरकार ने राज्य में कोविड-19 के बढ़ते केस को रोकने के लिए कई पाबंदियों की घोषणा कर दी है. गुजरात में भी कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण अहमदाबाद में कई पाबंदियों की घोषणा कर दी गई है.

महाराष्ट्र सरकार ने एक नया गाइडलाइंस जारी करते हुए कई तरह की पाबंदियों की घोषणा कर दी है. गाइडलाइंस के अनुसार, सभी मल्टीप्लेक्स, रेस्तरां और होटल अब केवल 50 फीसदी क्षमता तक ही लोगों की अनुमति होगी. महाराष्ट्र के सभी मॉल्स में लोगों को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग को लागू करने के लिए पर्याप्त क्षमता में लोगों को तैनात करने होंगे.

ये भी पढ़ें- मथुरा के यमुना घाट पर बाबा रामदेव ने किया योग, पेट्रोल-डीजल पर कही यह बात



बिना मास्क के एंट्री नहीं
गाइडलाइंस में साफ-साफ बताया गया है कि सभी सिनेमा हॉल्स (सिंगल स्क्रीन और मल्टीप्लेक्स) आधी क्षमता के साथ चलेंगे. जान लीजिए क्या-क्या है गाइडलाइंस

-बिना मास्क के किसी की एंट्री नहीं होगी.
-तापमान मापने का डिवाइस (थर्मल स्कैनर) रखना होगा, बुखार वाले किसी शख्स की एंट्री प्रतिबंधित.
-अलग-अलग जगहों पर सैनिटाइजर रखने की व्यवस्था करनी होगी.
-इन जगहों पर सोशल डिस्टेसिंग और मास्क चेक करने के लिए पर्याप्त संख्या में लोगों की तैनाती करनी होगी.

अगर सिनेमाहॉल्स, मॉल्स, होटल और रेस्तरां सरकार के आदेश का उल्लंघन करेंगे तो उन्हें केंद्र सरकार द्वारा कोविड-19 को महामारी घोषित करने का नोटिफिकेशन जारी रहने तक बंद कर दिया जाएगा. सरकार के आदेश का उल्लंघन करने पर जुर्माना भी लगाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- नीतीश के साध लिया लव-कुश समीकरण, अब इसकी काट कैसे निकालेंगे तेजस्वी?

बता दें कि महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 15,051 कोरोना के नए केस सामने आए हैं. 10,671 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी मिली है. पिछले 24 घंटे में 48 लोगों की मौत इस जानलेवा बीमारी के कारण हुई है. महाराष्ट्र के नागपुर, अकोला में कोरोना के कारण कई पाबंदियां लागू हैं.

गुजरात में भी कई पाबंदियां
गुजरात के अहमदाबाद में भी कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए नगरनिगम मे कई पाबंदियों की घोषणा कर दी है. नगरनिगम ने आठ वार्ड जोधपुर, नवरंगपुरा, बोडाकदेव, थालतेज, गोता, पलादी, घाटलोदिया और मणिनगर में रात 10 बजे के बाद दुकानों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है. यहां सभी रेस्तरां, मॉल्स, शोरूम, पान की दुकानें, क्लब, चाय की दुकानें, नाई की दुकान रात 10 बजे के बाद बंद कर दिए जाएंगे.

देश में कोरोना के बढ़ते मामले ने अब टेंशन बढ़ा दी है. एकबार फिर पीएम नरेंद्र मोदी इस मसले पर एक्टिव हो गए हैं. 17 मार्च को वह देश के सभी मुख्यमंत्रियों संग दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा करने वाले हैं. बता दें कि राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 368 कोरोना के मरीज सामने आए हैं. वहीं देश में सोमवार को एक दिन में कोविड-19 के 26,291 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,13,85,339 हो गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज