अपना शहर चुनें

States

Maharashtra Gram Panchayat Results: महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव में BJP सबसे आगे, शिवसेना को पछाड़ NCP दूसरे नंबर पर

चुनाव परिणाम की पूरी जानकारी आज शाम तक आ पायेगी. (News18)
चुनाव परिणाम की पूरी जानकारी आज शाम तक आ पायेगी. (News18)

Maharashtra Gram Panchayat Chunav LIVE Results 2021: ये चुनाव किसी पार्टी के चिह्न पर नहीं लड़े जाते. इसके बावजूद सभी दल इनमें समर्थकों को जिताकर अपनी जमीन मजबूत करना चाहते हैं. अब तक के नतीजों के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने सबसे ज्यादा 3,263 सीटों पर जीत दर्ज की है. दूसरे नंबर पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) है, जिसने 2,999 जीतों पर जीत दर्ज की है. शिवसेना (Shiv Sena) 2,808 सीटों के साथ तीसरे नंबर पर है. कांग्रेस ने भी 2,151 सीट जीती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 9:20 AM IST
  • Share this:
Maharashtra Gram Panchayat Chunav LIVE Results 2021: महाराष्ट्र में ग्राम पंचायत चुनावों की मतगणना मंगलवार को भी जारी है. अब तक के नतीजों के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने सबसे ज्यादा 3,263 सीटों पर जीत दर्ज की है. दूसरे नंबर पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) है, जिसने 2,999 जीतों पर जीत दर्ज की है. शिवसेना (Shiv Sena) 2,808 सीटों के साथ तीसरे नंबर पर है. कांग्रेस ने भी 2,151 सीट जीती है. कई दिग्गजों को अपने गढ़ में ही हार का सामना करना पड़ा है. हालांकि, चुनाव परिणाम की पूरी जानकारी आज शाम तक आ पायेगी. बता दें, ये चुनाव किसी पार्टी के चिह्न पर नहीं लड़े जाते. इसके बावजूद सभी दल इनमें समर्थकों को जिताकर अपनी जमीन मजबूत करना चाहते हैं.

बीजेपी के इन नेताओं के समर्थित उम्मीदवार हारे
बीजेपी को कुछ झटके भी लगे हैं. प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रावसाहब दानवे पाटिल, कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए राधाकृष्ण विखे पाटिल व राम शिंदे जैसे दिग्गज नेताओं के क्षेत्रों में समर्थिंत उम्मीदवारों को हार का मुंह भी देखना पड़ा है.

MCD के खस्ताहाल का हवाला दे सिसोदिया ने केंद्र से मांगे 12000 करोड़, कहा- J&K की तर्ज पर मिले आर्थिक मदद
रालेगन सिद्धि में ग्राम विकास पैनल ने हासिल की बड़ी जीत


अभी तक के आए नतीजों में अहमदनगर के रालेगन सिद्धि में समाजसेवी अन्ना हजारे द्वारा समर्थित 'ग्राम विकास पैनल' ने 9 में से 5 सीट जीतकर अपनी दमदार उपस्थिति बरकरार रखी है. वहीं, बीजेपी विधायक नितेश राणे ने अपनी विधानसभा सीट वैभववाड़ी तहसील के तहत आने वाली पंचायत सीटों पर बीजेपी का दबदबा बरकरार रखा है. कोंकण रीजन की वैभव वाड़ी तहसील की 13 ग्राम पंचायत में से 9 पर बीजेपी ने कब्जा किया है, जबकि सिर्फ 4 पर शिवसेना को जीत मिली है.

पंढरपुर तहसील की 17 ग्राम पंचायत सीटों पर बीजेपी का कब्जा
सोलापुर जिले की पंढरपुर तहसील की 24 ग्राम पंचायत में से 17 ग्राम पंचायत सीटों पर बीजेपी ने कब्जा जमाया है. बीजेपी एमएलसी प्रशांत परिचारक का यह गढ़ माना जाता है. ऐसे ही सोलापुर जिले के अक्कलकोट तहसील के कोर्सेगांव ग्राम पंचायत पर कांग्रेस नेता सिद्धराम म्हेत्रे के राम अरवत पैनल को 9 ग्राम पंचायत में से 8 पर जीत मिली जबकि बीजेपी को यहां करारी मात खानी पड़ी है.

सिंदखेड़ राजा तहसील पर शिवसेना का दबदबा खत्म
विदर्भ के बुलढाणा जिले की सिंदखेड़ राजा तहसील पर शिवसेना का 20 साल का दबदबा को एनसीपी ने खत्म करते हुए 60 फीसदी सीटों पर कब्जा जमाने में कामयाब रही. अम्बरनाथ तहसील के नेवाली की 11 ग्राम पंचायत सीटों में 9 सीट पर बीजेपी ने कब्जा करते हुए शिवसेना को करारा झटका दिया है. औरंगाबाद की पांचोड़ तहसील पर शिवसेना मंत्री संदीपान भुमरे ने कमाल दिखाते हुए 17 ग्राम पंचायत में सभी 17 सीटों पर कब्जा कर लिया है, यहां दूसरे दलों को एक भी सीट पर जीत नहीं मिल सकी है.

सैय्यद पिंपरी ग्राम पंचायत की 6 सीटों पर कांग्रेस की जीत
नासिक की सैय्यद पिंपरी ग्राम पंचायत में 17 सीटों में से छह के लिए परिणाम घोषित किए गए हैं. सभी छह सीटों पर कांग्रेस की ग्राम सभा का पैनल विजयी रहा. वहीं, रत्नागिरी जिले में मतों की गिनती जारी है. तीन सीटों पर फैसला होना बाकी है.

उम्मीद नहीं कि कल बातचीत से कोई हल निकलेगा, 26 को ट्रैक्टर मार्च परेड वाली जगह पर नहीं जाएगा: टिकैत

नागपुर की 129 ग्राम पंचायतों में 65 पर BJP की जीत का दावा
नागपुर जिला बीजेपी अध्यक्ष अरविंद ने दावा किया है कि उनकी पार्टी ने जिले की 129 ग्राम पंचायतों में से 65 में जीत हासिल की है, जबकि समर्थित उम्मीदवारों की 8 सीटों को मिलाकर 8 पंचायतों में जीत हासिल की है. हालांकि, बीजेपी नेता के इस दावे का कांग्रेस और एनसीपी नेताओं ने खंडन कर दिया है.

गढ़चिरौली में 20 जनवरी को होगी मतगणना
महाराष्ट्र के 34 जिलों में 15 जनवरी को 12,711 ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए 79 प्रतिशत मतदान हुआ था. बीते साल 11 दिसंबर को 14,234 ग्राम पंचायतों के चुनाव की घोषणा हुई थी, लेकिन कुछ स्थानीय निकायों में निर्विरोध प्रत्‍याशी चुन लिए थे. राज्‍य का नक्सल प्रभावित जिला गढ़चिरौली की छह तालुकाओं की 162 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान 20 जनवरी को किया जाएगा.

निर्वाचन आयुक्त ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि , ‘15 जनवरी 2021 को 12,711 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान किया गया था. गढ़चिरौली में मतगणना 22 जनवरी को की जाएगी, जबकि अन्‍य जिलों में मतगणना 18 जनवरी को होगी.’ (PTI इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज