अपना शहर चुनें

States

Maharashtra Gram Panchayat Election: महाराष्ट्र के 14,000 गांवों में मतदान, अधिकारी बोले- सारी तैयारी पूरी

महाराष्ट्र में ग्राम पंचायत चुनाव 15 जनवरी को कराने के लिए सारी तैयारी पूरी : राज्य निर्वाचन आयुक्त
 (प्रतीकात्मक तस्वीर)
महाराष्ट्र में ग्राम पंचायत चुनाव 15 जनवरी को कराने के लिए सारी तैयारी पूरी : राज्य निर्वाचन आयुक्त (प्रतीकात्मक तस्वीर)

महाराष्ट्र के 34 जिलों में 14,000 से अधिक ग्राम पंचायतों के चुनाव के तहत शुक्रवार को मतदान होगा, पिछले साल अप्रैल से जून के बीच राज्य की 1,566 ग्राम पंचायतों में 31 मार्च 2020 को चुनाव होने वाले थे

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2021, 7:51 AM IST
  • Share this:
Maharashtra Gram Panchayat Election: महाराष्ट्र के 34 जिलों में 14,000 से अधिक ग्राम पंचायतों के चुनाव के तहत शुक्रवार को मतदान कराने के लिए सारी तैयारियां हो गई हैं. राज्य निर्वाचन आयुक्त यूपीएस मदान ने यह जानकारी दी. ये चुनाव मुंबई शहर और मुंबई के उपनगरीय इलाकों को छोड़ कर 34 जिलों में हो रहे हैं.

मदान ने कहा, ‘सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और चुनाव दल मतदान केंद्रों के लिए भेज दिये गये हैं.’ गढ़चिरौली और गोंदिया जिलों को छोड़ कर मतदान सुबह साढ़े सात बजे शुरू होगा और शाम साढ़े पांच बजे तक होगा. मतगणना 18 जनवरी को होगी.

ठाणे जिले के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि 14 गांवों ने अपनी मांगों लेकर ग्राम पंचायत चुनावों का बहिष्कार किया है. वे लोग अपने क्षेत्र को नवी मुंबई नगर निगम का हिस्सा बनाने की मांग कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि जिले में पांच ग्राम पंचायतों में शुक्रवार को मतदान नहीं होगा.



पिछले साल अप्रैल से जून के बीच राज्य की 1,566 ग्राम पंचायतों में 31 मार्च 2020 को चुनाव होने वाले थे, लेकिन कोरोना की वजह से 17 मार्च 2020 को चुनाव कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया. इसके बाद चुनाव कार्यक्रम पूरी तरह रद्द कर दिया गया. अब ये चुनाव दिसंबर 2020 में टर्म खत्म होने वाली व नई स्थापित ग्राम पंचायतों में एक साथ हो रहे हैं.
महाराष्ट्र : ठाणे जिले में 14 गांवों ने पंचायत चुनावों का बहिष्कार करने की घोषणा की
वहीं ठाणे जिले में कम से कम 14 गांवों ने नवी मुंबई नगर निगम में शामिल होने की अपनी मांग पर जोर देते हुए ग्राम पंचायत चुनावों का बहिष्कार करने की घोषणा की है. जिले के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

उप जिलाधिकारी बालासाहब वाकचौरे ने कहा कि 14 गांवों के चुनाव के बहिष्कार की घोषणा के बाद शुक्रवार को जिले की पांच ग्राम पंचायतों में मतदान नहीं होगा. अधिकारी ने बताया कि इन गांवों के निवासी पिछले 15 साल से आंदोलन कर रहे हैं और पिछले दो आम चुनावों में भी मतदान का बहिष्कार कर चुके हैं.

उन्होंने बताया कि इस मांग को लेकर गठित एक समिति ने इस संबंध में जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा है. अधिकारी के अनुसार, ठाणे जिले में 143 ग्राम पंचायतों में चुनाव होगा. पांच पंचायतों के लिए चुनाव का बहिष्कार किया गया है वहीं आठ पंचायतों के सदस्यों का निर्विरोध चुनाव हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज