Coronavirus Unlock-4: महाराष्ट्र सरकार ने जारी की अनलॉक 4 की गाइडलाइंस, जानें 30 सितंबर तक क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद?
Maharashtra News in Hindi

Coronavirus Unlock-4: महाराष्ट्र सरकार ने जारी की अनलॉक 4 की गाइडलाइंस, जानें 30 सितंबर तक क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद?
अनलॉक 4 की गाइडलाइंस 30 सितंबर तक प्रभावी रहेंगी.

Maharashtra Covid-19 Unlock-4 Guidelines: नई गाइडलाइंस के मुताबिक शादी-विवाह में फिलहाल 50 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकते. अंतिम संस्कार के दौरान अधिकतम 20 लोग एकजुट होंगे. आइए जानते हैं महाराष्ट्र में अब से क्या खुलेगा और कौन सी सेवाएं अभी भी रहेंगी बंद:-

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2020, 10:59 AM IST
  • Share this:
मुंबई. कोरोना वायरस की सबसे ज्यादा मार महाराष्ट्र झेल रहा है. राज्य में कोविड संक्रमितों (Coronavirus) का आंकड़ा 8 लाख के पार हो गया. इस बीच महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Uddhav Thackeray Government) ने अनलॉक 4 (Covid-19 Unlock-4) की गाइडलाइंस जारी कर दी. गाइडलाइंस के मुताबिक महाराष्ट्र में निजी दफ्तर 30 फीसदी स्टाफ के साथ शुरू किए जा सकेंगे. फिलहाल निजी दफ्तरों को 10 फीसदी स्टाफ के साथ काम करने की इजाजत थी.

महाराष्ट्र में संक्रमितों का आंकड़ा 8 लाख के पार हो गया. मंगलवार को 15 हजार 675 नए मामले सामने आए. अब तक राज्य में 8 लाख 08 हजार 306 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. अब तक 24 हजार 903 लोगों की मौत हो चुकी है. अच्छी बात है कि राज्य में रिकवरी रेट में लगातार इजाफा हो रहा है. अब रिकवरी रेट 72.32% है. कोरोना संक्रमण के लिहाज से पुणे देश का सबसे प्रभावित शहर बन गया है. 1.75 लाख से ज्यादा संक्रमितों के साथ पुणे ने दिल्ली को पीछे छोड़ दिया. आइए जानते हैं महाराष्ट्र में अब से क्या खुलेगा और कौन सी सेवाएं अभी भी रहेंगी बंद:-
महाराष्ट्र में होटलों को 100 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दे गई है. हालांकि, सरकार ने इसके लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) का कड़ाई से पालन करना अनिवार्य बना दिया है.
राज्य के अंदर जिलों में आवागमन के लिए अब ई-पास की जरूरत नहीं होगी. जहां तक हो सके वर्क फ्रॉम होम (घर से काम) को प्राथमिकता दी जाएगी. दफ्तर, कार्यस्थल, दुकान, बाजार और औद्योगिक व व्यावसायिक गतिविधियों के लिए काम के घंटे तय होंगे.
जो भी सार्वजनिक स्थल होंगे वहां थर्मल स्क्रीनिंग, हैंड वॉश और सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूरी होगा. सार्वजनिक जगहों और दफ्तर-कार्यस्थलों पर सैनिटाइजेशन का काम चलता रहेगा. काम के दौरान शिफ्ट बदलने पर सैनिटाइजेशन का काम किया जाएगा. दफ्तर में जो लोग काम करेंगे वे लंच ब्रेक आदि में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखेंगे.
सार्वजनिक जगह, कार्यस्थल और यात्रा के दौरान फेस मास्क लगाना जरूरी होगा. पब्लिक प्लेस पर आपस में 2 गज (6 फुट) की दूरी बनाए रखना जरूरी है. दुकानों पर भी सोशल डिस्टेंसिंग बना कर खरीदारी करनी है. दुकानों पर एक साथ 5 से ज्यादा कस्टमर खड़े नहीं होंगे. लोगों के बड़े जमावड़े पर प्रतिबंध होगा.
नई गाइडलाइंस के मुताबिक शादी-विवाह में फिलहाल 50 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकते. अंतिम संस्कार के दौरान अधिकतम 20 लोग एकजुट होंगे. मंदिरों और धार्मिक स्थलों पर सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखना होगा.
सार्वजनिक जगहों पर थूकना दंडनीय माना जाएगा. संबंधित अधिकारी इसके लिए जुर्माना भी लगा सकते हैं. सार्वजनिक जगहों पर शराब पीना, पान-गुटखा आदि खाना प्रतिबंधित होगा.
नई गाइडलाइंस 30 सितंबर तक पूरे प्रदेश में स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान और कोचिंग आदि बंद रहेंगे. डिस्टेंस लर्निंग की इजाजत होगी. सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, अकादमिक, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों पर रोक रहेगी.
नई गाइडलाइंस में कहा गया है कि सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, असेंबली हॉल बंद रहेंगे. मेट्रो सेवा भी बंद रखी जाएगी. जरूरी सेवाओं की दुकानें पहले की तरह खुलती रहेंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज