भारी बारिश से बेहाल मुंबई : कई जगहों पर पेड़ उखड़े, सड़कों पर भरा पानी, कई लोकल ट्रेन निलंबित

मुंबई के चेंबूर, परेल, हिंदमाता, वडाला और अन्य क्षेत्रों के निचले इलाकों में जलभराव की खबरें हैं.
मुंबई के चेंबूर, परेल, हिंदमाता, वडाला और अन्य क्षेत्रों के निचले इलाकों में जलभराव की खबरें हैं.

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) में कई जगह पेड़ की शाखाएं टूट कर गिर गई हैं तो कहीं तो पूरे के पूरे पेड़ ही ज़मीन से उखड़ गए हैं. मुंबई के परेल (Parel) स्थित KEM अस्पताल के सामने तेज हवाओं और भारी बारिश के चलते एक बड़ा पेड़ उखड़ कर बस स्टॉप पर गिर गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 5, 2020, 9:29 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में मुंबई (Mumbai) और पड़ोसी जिलों ठाणे (Thane) तथा पालघर (Palghar) में बुधवार सुबह हो रही भारी बारिश अभी भी जारी है. मुंबई में कुछ जगहों पर अभी भी भारी से बहुत भारी बारिश हो रही है. अत्यधिक बारिश के चलते यहां कई इलाकों में पानी भर गया. मुंबई के चर्चगेट (Church Gate) का एक वीडियो सामने आया है जिसमें कि भारी बारिश होती दिख रही है वहीं सड़क पर पानी भी भर गया है. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने विभिन्न क्षेत्रों के लिए फ्लैश फ्लड गाइडेंस जारी की है. केंद्रीय जल आयोग ने आधिकारिक बाढ़ पूर्वानुमान मे गुजरात, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक उप-विभाजन के कुछ हिस्सों पर उच्च जोखिम की बात कही गई है.



प्राप्त जानकारी के मुताबिक मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश जारी है. देश की आर्थिक राजधानी में कई जगह पेड़ की शाखाएं टूट कर गिर गई हैं तो कहीं तो पूरे के पूरे पेड़ ही ज़मीन से उखड़ गए हैं. मुंबई के परेल स्थित KEM अस्पताल के सामने तेज हवाओं और भारी बारिश के चलते एक बड़ा पेड़ उखड़ कर बस स्टॉप पर गिर गया है. गनीमत की बात है कि जब ये पेड़ गिरा तब बस स्टॉप पर कोई नहीं था. KEM अस्पताल के बाहर के पेड़ों की शाखायें तेज हवाओं से टूट कर सड़क पर गिर गयी हैं. बता दें केईएम अस्पताल मुंबई के कोविड स्पेशल अस्पतालों में से एक है जिसका संचालन बीएमसी करती है.





ये भी पढ़ें :- Mumbai Rains: मुंबई में भारी बारिश से सड़क और रेल यातायात प्रभावित

निलंबित की गई कुछ स्पेशल लोकल ट्रेन सेवाएं
लगातार हो रही भारी बारिश के चलते कुछ लोकल ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है. पश्चिमी रेलवे की ओर से जानकारी दी गई कि भारी बारिश के चलते मुंबई सेंट्रल और चर्च गेट के बीच चलते वाली स्पेशल लोकल ट्रेन सेवाओं को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया है. ट्रेनें मुंबई सेंट्रल, दादर, बांद्रा और अंधेरी से वापस आ जाएंगी. महाराष्ट्र में मुंबई और पड़ोसी जिलों ठाणे तथा पालघर में बुधवार को भारी बारिश हुई जिससे रेल की पटरियों और सड़कों पर जलभराव के कारण लोकल ट्रेन तथा बस सेवाएं बाधित हो गई. मुंबई के चेंबूर, परेल, हिंदमाता, वडाला और अन्य क्षेत्रों के निचले इलाकों में जलभराव की खबरें हैं. पालघर में सुबह भारी बारिश के कारण पश्चिमी रेलवे मार्ग पर ट्रेनों की आवाजाही बाधित रही.

मंगलवार को हुई भारी बारिश से ज्यादातर इलाकों में भरा पानी
वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुंबई केंद्र के उप महानिदेशक के एस होसलीकर ने बताया कि पालघर के दहानू में स्थित मौसम केंद्र ने बुधवार को सुबह साढ़े पांच बजे तक 12 घंटों में 364 मिलीमीटर की बारिश दर्ज की. उन्होंने बताया कि ठाणे के भयंदर में मौसम केंद्र ने 169 मिमी बारिश दर्ज की जबकि इसी अवधि के दौरान मीरा रोड स्थित केंद्र ने 159 मिमी बारिश दर्ज की. आईएमडी की वेबसाइट के अनुसार मुंबई मेट्रोपोलिटन क्षेत्र (एमएमआर) के तहत आने वाले ठाणे शहर, डोम्बिवली और कल्याण इलाकों में इस दौरान 120 मिमी से अधिक बारिश हुई.

मुंबई शहर और बांद्रा तथा कुर्ला जैसे उपनगरों में पिछले 12 घंटों के दौरान 30 मिमी से 70 मिमी तक बारिश दर्ज की गई. होसलीकर ने ट्वीट किया, ‘‘बादलों की गतिविधि से पता चलता है कि बुधवार को एक और दिन तेज बारिश होगी.’’ मुंबई और उसके पड़ोसी इलाकों में मंगलवार को भी भारी बारिश हुई थी जिससे कई निचले इलाकों में पानी भर गया और रेल तथा सड़क यातायात बाधित हुआ.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज