महाराष्ट्र के रेड जोन जिलों में होम आइसोलेशन की व्यवस्था खत्म, अब कोविड केयर में भर्ती होंगे मरीज

 (तस्वीर-AP)

(तस्वीर-AP)

महाराष्ट्र में कोरोना के घट रहे मामलों के बीच अब होम आइसोलेशन की व्यवस्था खत्म कर दी जाएगी. सभी मरीजों को कोविड केयर सेंटर जाना होगा.

  • Share this:

मुंबई. महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के घट रहे मामलों के बीच फैसला किया है कि अब होम आइसोलेशन की व्यवस्था खत्म कर दी जाएगी. अब सभी मरीजों को कोविड केयर सेंटर जाना होगा. दरअसल, सरकार को इस आशय की जानकारी मिली है कि होम आइसोलेशन में नियमों का कड़ाई से पालन नहीं हो रहा है और कई मामलों में मरीजों के चलते संक्रमण फैल रहा है. जिसके चलते यह फैसला लिया गया है.

इस बाबत स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने अहम जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 'जो जिले रेड जोन में हैं, हमने उनसे होम आइसोलेशन के विकल्प को रद्द करने और इन जिलों में कोविड केयर सेंटर बढ़ाने को कहा है. हमने उनसे बेड कैपेसिटी बढ़ाने को कहा है.'

उन्होंने कहा कि हमने इन जिलों को टेस्टिंग पर फोकस करने को कहा है. पॉजिटिव मरीजों के हाई रिस्क कॉन्टैक्ट्स पर फोकस होना चाहिए. टोपे ने कहा कि सभी जिलों में हमने कलेक्टरों से सरकारी अस्पतालों का फायर और इलेक्ट्रिक ऑडिट करने को कहा है. रिपोर्ट जमा करने के बाद हम उन्हें धन मुहैया कराएंगे.

Youtube Video

उन जिलों में पाबंदियों में ढील दी जा सकती है, जहां कम मामले सामने आ रहे हैं: मंत्री

दूसरी ओर महाराष्ट्र के राहत एवं पुनर्वास मंत्री विजय वदेत्तिवार ने सोमवार को कहा कि सरकार 'रेड जोन' से बाहर के जिलों में, कोविड-19 के चलते लागू लॉकडाउन जैसी पाबंदियों में ढील देने पर विचार कर रही है. मंत्री ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि (कुल 36 में से) 15 जिले 'रेड जोन' (अधिक मामलों वाले) में आते हैं और वहां पाबंदियों को और कड़ा किया जा सकता है.

मंत्री ने कहा, 'जहां कोविड-19 मामलों में कमी आई है, वहां पाबंदियों में ढील देने की मांग की गई है. सरकार उन जिलों में पाबंदियों में ढील दे सकती है, जहां मामलों में गिरावट आ रही है. चार-पांच दिन हालात का जायजा लेने के बाद निर्णय लिया जाएगा.'



कोरोना वायरस संक्रमण के 22,122 नए मामले सामने आए, 361 और रोगियों की मौत

महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 22,122 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 56,02,019 हो गई. इसके अलावा 361 और रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद 89,212 तक पहुंच गई है. स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी. संक्रमण से उबरने वालों की संख्या नए रोगियों की तुलना में अधिक रही.

स्वास्थ्य विभाग के एक बयान के अनुसार दिनभर में 42,320 लोगों को छुट्टी दी गई, जिसके साथ ही ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 51,82,592 हो गई. विभाग ने कहा कि राज्य में कोविड-19 से उबरने की दर 92.51 प्रतिशत जबकि मृत्युदर 1.59 फीसदी है. महाराष्ट्र में उपचाराधीन रोगियों की संख्या 3,27,580 है.


विभाग के अनुसार राज्य में बीते 24 घंटे के दौरान 2,63,774 नमूनों की जांच की गई. अब तक 3,32,77,290 नमूनों की जांच की जा चुकी है. मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,049 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 6,97,959 हो गई है जबकि 48 और रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद 14,613 तक पहुंच गई है. वहीं पुणे में संक्रमण के 2020 नए मामले सामने आए जिससे यहां संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 997544 हो गई. वहीं जिले में 94 और मरीजों की मौत से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 16221 हो गया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज