• Home
  • »
  • News
  • »
  • maharashtra
  • »
  • Maharashtra Lockdown: 25 जिलों में मिल सकती है ढील, टीका लगवाने वालों लोकल के सफर में छूट का हो सकता है ऐलान

Maharashtra Lockdown: 25 जिलों में मिल सकती है ढील, टीका लगवाने वालों लोकल के सफर में छूट का हो सकता है ऐलान

महाराष्ट्र लॉकडाउन में दी जा सकती है ढील (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र लॉकडाउन में दी जा सकती है ढील (फाइल फोटो)

Maharashtra Lockdown: स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा, 'हमने मुंबई सहित 25 जिलों में अधिक छूट देने पर चर्चा की है, जहां संक्रमण दर राज्य के औसत से बहुत कम है. विस्तृत दिशा-निर्देशों के साथ दो दिनों में निर्णय लिया जाएगा.'

  • Share this:

    मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra Lockdown) के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने गुरुवार को कहा कि मुंबई सहित 25 जिलों में पाबंदियों में ढील दी जा सकती हैं, जहां कोविड-19 संक्रमण दर राज्य की औसत दर से कम है. उन्होंने कहा कि सरकार इस बात पर भी विचार कर रही है कि जिन लोगों को कोरोना वायरस का पूरी तरह से टीका लगवा लिया है, उन्हें मुंबई में लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति दी जा सकती है या नहीं. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई राज्य के कोविड ​​​​-19 कार्य बल की बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, टोपे ने कहा कि शेष 11 जिलों में अधिक प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं, जहां संक्रमण दर अधिक है.

    उन्होंने कहा, ‘हमने मुंबई सहित 25 जिलों में अधिक छूट देने पर चर्चा की है, जहां संक्रमण दर राज्य के औसत से बहुत कम है. विस्तृत दिशा-निर्देशों के साथ दो दिनों में निर्णय लिया जाएगा.’ उन्होंने कहा, ‘यदि आवश्यक हो, तो स्थानीय अधिकारी कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए (इन क्षेत्रों में) अधिक कड़े प्रतिबंध लगा सकते हैं.’ टोपे ने कहा कि कोरोना वायरस टीके की दोनों खुराकें ले चुके लोगों को मुंबई में लोकल ट्रेनों में सफर की अनुमति देने के मुद्दे पर भी विस्तार से चर्चा की गई.

    उन्होंने कहा, ‘हम अभी यह सत्यापित करने के तरीकों पर चर्चा कर रहे हैं कि क्या किसी यात्री ने दोनों खुराक ली हैं. हम रेलवे अधिकारियों से भी बात करेंगे.’ फिलहाल केवल आवश्यक और आपातकालीन सेवाओं में लगे लोगों को ही राज्य की राजधानी में लोकल ट्रेनों से यात्रा करने की अनुमति है.’

    किन चीजों में मिल सकती है छूट?

    • वीकेंड में छूट दी जा सकती है लेकिन संडे पूरी तरह से बंद रहेगा.
    • उन लोगों के लिए लोकल ट्रेन यात्रा की अनुमति दी जाएगी जिन्होंने दोनों कोविड वैक्सीन की खुराक ली है. फिलहाल केवल आवश्यक और आपातकालीन सेवाओं में लगे लोगों को ही लोकल ट्रेनों से यात्रा करने की अनुमति है.
    • 25 जिलों में पाबंदियों में ढील
    • सिनेमा हॉल खुलने की संभावना
    • दुकानें, होटल, जिम का समय शाम चार बजे के बाद रात आठ से नौ बजे तक बढ़ाया जाएगा.

    स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी बताया है कि पुणे, सोलापुर, सांगली, सतारा, कोल्हापुर, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, बीड और अहमदनगर जिलों में कोई ढील नहीं दी जाएगी, जहां संक्रमण संक्रमण दर औसत से अधिक है.’ महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री और मुंबई प्रभारी मंत्री असलम शेख ने कहा कि कोविड -19 टास्क फोर्स ने राज्य में ढील पर अपनी सिफारिशें ठाकरे को सौंप दी हैं.

    उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने कोविड वैक्सीन की दोनों खुराक ली हैं, उन्हें यात्रा करने और अपना व्यवसाय खोलने की अनुमति दी जानी चाहिए. पिछले महीने महाराष्ट्र सरकार ने डेल्टा प्लस वैरिएंट से संक्रमित80 वर्षीय रत्नागिरी निवासी की मौत के बाद प्रतिबंधों को और कड़ा कर दिया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज