होम /न्यूज /महाराष्ट्र /महाराष्ट्र: RERA ने गड़बड़ी करने वाले बिल्डरों पर की कड़ी कार्रवाई, 52 प्रोजेक्ट्स सस्पेंड कर जारी की लिस्ट

महाराष्ट्र: RERA ने गड़बड़ी करने वाले बिल्डरों पर की कड़ी कार्रवाई, 52 प्रोजेक्ट्स सस्पेंड कर जारी की लिस्ट

महाराष्ट्र में RERA ने 52 हाउसिंग प्रोजेक्ट्स सस्पेंड किए. (सांकेतिक तस्वीर)

महाराष्ट्र में RERA ने 52 हाउसिंग प्रोजेक्ट्स सस्पेंड किए. (सांकेतिक तस्वीर)

महाराष्ट्र रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (महारेरा) ने 3 अक्टूबर को उन 52 परियोजनाओं की सूची जारी की, जिन्हें निलंबित (s ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

महारेरा ने 52 परियोजनाओं को निलंबित और डी- रजिस्टर्ड किया है.
महारेरा ने बिल्डरों की मनमानी पर नकेल कसने के लिए ये बड़ी कार्रवाई की है.
इनमें ज्यादातर परियोजनाएं कल्याण डोंबिवली नगर निगम (केडीएमसी) में हैं.

मुंबई. महाराष्ट्र में रेरा (Maharashtra Real Estate Regulatory Authority-MahaRERA) ने बिल्डरों की मनमानी पर नकेल कसने के लिए एक बड़ी कार्रवाई की है. महाराष्ट्र रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (महारेरा) ने 3 अक्टूबर को उन 52 परियोजनाओं की सूची जारी की, जिन्हें निलंबित (suspended) या डी- रजिस्टर्ड (de-registered) किया गया है. ये परियोजनाएं ज्यादातर मुंबई महानगर क्षेत्र में कल्याण डोंबिवली नगर निगम (केडीएमसी) के अधिकार क्षेत्र में हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक केडीएमसी ने हाल ही में कुछ डेवलपर्स के संपत्ति के दस्तावेजों को जाली पाए जाने और दूसरी गड़बड़ियों के साथ ही कोई उचित भूमि सर्वेक्षण संख्या नहीं होने के बाद ये कठोर कार्रवाई की है. दरअसल केडीएमसी ने इन डेवलपर्स के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के तहत धोखाधड़ी की शिकायत भी दर्ज कराई थी.

मुंबई: इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी को घर में चार्ज करना पड़ा भारी, विस्फोट से 7 साल के मासूम की मौत

नाम न बताने की शर्त पर मुंबई के एक जाने-माने डेवलपर ने कहा कि महारेरा के तहत प्रोजेक्ट रजिस्टर कराने के बाद कई डेवलपर खरीदारों को आकर्षित करने के लिए उस रजिस्ट्रेशन का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे कई डेवलपर्स की कई परियोजनाएं हैं, जिन्होंने लंबे समय तक अपने प्रोजेक्ट की जानकारी को अपडेट नहीं किया है. जबकि मुंबई महानगर में घर खरीदने के इच्छुक लोग रेरा में पंजीकृत परियोजनाओं में रुचि दिखाते हैं. यह उनके भीतर प्रोजेक्ट के ठीकठाक होने के बारे में आत्मविश्वास जगाता है. जबकि कई डेवलपर्स इस बात का अनुचित लाभ उठाते हुए पाए जाते हैं. इसे रोकने के लिए महारेरा ने परियोजनाओं के निलंबन की कार्रवाई की है.

Tags: Maharashtra, Mumbai

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें