अपना शहर चुनें

States

नवाब मलिक बोले- PM ने कहा बिहार को फ्री वैक्सीन देंगे, अब कह रहे राज्य कीमत तय करें, यह कैसे हो सकता है?

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री एनसीपी नेता ने नवाब मलिक (Nawab Malik) ने बिहार चुनाव का हवाला देते हुए कहा- बिहार में उन्होंने (PM Modi) आश्वासन दिया था कि सभी का टीकाकरण मुफ्त होगा. हम मांग करते हैं कि प्रत्येक भारतीय को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन दी जाए.
महाराष्ट्र सरकार में मंत्री एनसीपी नेता ने नवाब मलिक (Nawab Malik) ने बिहार चुनाव का हवाला देते हुए कहा- बिहार में उन्होंने (PM Modi) आश्वासन दिया था कि सभी का टीकाकरण मुफ्त होगा. हम मांग करते हैं कि प्रत्येक भारतीय को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन दी जाए.

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री एनसीपी नेता ने नवाब मलिक (Nawab Malik) ने बिहार चुनाव का हवाला देते हुए कहा- 'बिहार में उन्होंने (PM Modi) आश्वासन दिया था कि सभी का टीकाकरण मुफ्त होगा. हम मांग करते हैं कि प्रत्येक भारतीय को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन दी जाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2020, 11:23 AM IST
  • Share this:
मुंबई. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus In India) संक्रमण के प्रबंधन और नियंत्रण के मद्देनजर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अगुवाई में सर्वदलीय बैठक हुई. इस बैठक में कोरोना की वैक्सीन (Coroanvirus Vaccine) चर्चा का केंद्र बिन्दु रही. प्रधानमंत्री ने कहा ‘टीकाकरण के पहले चरण में टीका किसे लगाया जाएगा, इसे लेकर भी केंद्र सरकार, राज्य सरकारों से मिले सुझावों के आधार पर काम कर रही है. इसमें प्राथमिकता कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज में जुटे स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर डटे अन्य कर्मियों तथा पहले से गंभीर बीमारियों से जूझ रहे बुजुर्ग लोगों को दी जाएगी.’

टीका प्रत्येक भारतीय को मुफ्त दिया जाए- नवाब मलिक
इस बैठक के बाद महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने वैक्सीन के दाम को लेकर प्रतिक्रिया दी है. मलिक ने पूछा, 'प्रधानमंत्री ने सर्वदलीय बैठक की और अब वे कह रहे हैं कि राज्य और केंद्र कीमत तय करेंगे, यह कैसे हो सकता है?' बिहार चुनाव का हवाला देते हुए मलिक ने कहा- 'बिहार में उन्होंने आश्वासन दिया था कि सभी का टीकाकरण मुफ्त होगा.' महाराष्ट्र सरकार में मंत्री एनसीपी नेता ने कहा कि हम मांग करते हैं कि टीका प्रत्येक भारतीय को मुफ्त दिया जाए.





बता दें सर्वदलीय बैठक में मोदी ने कहा था कि जहां तक कोविड-19 रोधी टीके की कीमत की बात है तो इस बारे में फैसला जनस्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए किया जाएगा और राज्य सरकारों की इसमें पूरी सहभागिता होगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया की नजर कम कीमत वाले सबसे सुरक्षित टीके पर है और यह स्वाभाविक है कि पूरी दुनिया की नजर भारत पर भी है.

पीएम ने कहा कि भारत के पास टीका वितरण की विशेषज्ञता और क्षमता भी दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले बहुत बेहतर है. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे पास टीकाकरण के लिए दुनिया का बहुत बड़ा और अनुभवी नेटवर्क भी मौजूद है जिसका पूरा लाभ उठाया जाएगा.

मोदी ने कहा, ‘आप एक तरह से मानकर चलिए कि सभी कमर कस कर तैयार बैठे हैं. करीब-करीब आठ ऐसे संभावित टीके हैं जो परीक्षण के अलग-अलग चरण में हैं और जिनका उत्पादन भारत में ही होना है. भारत के अपने तीन अलग-अलग टीकों का परीक्षण अलग-अलग चरणों में है.’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज