महाराष्ट्र: BMC के 1500 से ज्यादा कर्मचारी कोरोना संक्रमित, 25 की हुई मौत
Maharashtra News in Hindi

महाराष्ट्र: BMC के 1500 से ज्यादा कर्मचारी कोरोना संक्रमित, 25 की हुई मौत
बीएमसी

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस (Coronavirus In Maharashtra) मामलों के डबल होने की अवधि 11.5 दिनों से बढ़कर अब 14.7 दिन हो गई है. सरकार का कहना है कि राष्ट्रीय स्तर पर किए गए कुल टेस्टिंग में से 12.4 प्रतिशत महाराष्ट्र के हैं. महाराष्ट्र में रिकवरी दर 31.5 प्रतिशत है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
मुंबई. देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र (Maharashtra) है. यहां 57,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. वहीं, नगरपालिका आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने कहा कि बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी- BMC Mumbai) के 1,529 कर्मचारी कोविड -19 से संक्रमित हैं और 25 लोगों की मौत हो चुकी है. कोविड -19 के प्रकोप के बाद पहली बार जब बीएमसी ने उन लोगों के आंकड़े जारी किये हैं, जो उनके कर्मचारी हैं. जो या तो संक्रमित हो गए हैं या मारे गए हैं.

मंगलवार को मीडिया से बात करते हुए चहल ने कहा, 'बड़ी संख्या में कर्मचारी संक्रमित होने के बावजूद, मुझे यह कहते हुए गर्व है कि वे इस तरह की प्रतिकूल स्थिति में अथक प्रयास कर रहे हैं.' सबसे हालिया मामला ग्रांट रोड पर गोवालिया टैंक फायर स्टेशन में तैनात 56 वर्षीय फायरमैन की थी, जिनकी रविवार शाम को मौत हो गई.

पिछले दो महीनों से नगरपालिका के कर्मचारी यूनियनों की मांग है कि BMC इस बात पर सफाई दे कि कितने कर्मचारी कोरोना संक्रमित हुए. लगातार मांगों के बाद संयुक्त नगर आयुक्त (सामान्य प्रशासन विभाग) मिलिन सावंत ने 20 मई को एक परिपत्र जारी किया, जिसमें प्रमुखों से कहा गया कि वे उन कर्मचारियों का एक डेटाबेस बनाए रखें, जो कोविड -19 के कारण संक्रमित हुए या मारे गए.



मुंबई फायर ब्रिगेड और सुरक्षा विभाग सबसे अधिक प्रभावित



बीएमसी अधिकारियों ने कहा कि सभी विभागों ने अब अपने प्रभावित कर्मचारियों का डेटा तैयार करना शुरू कर दिया है. BMC अनुसार, मुंबई फायर ब्रिगेड और सुरक्षा विभाग सबसे अधिक प्रभावित हैं. दमकल विभाग के लगभग 35 कर्मचारी पॉजिटिव पाए गए और एक की मौत हो गई है. वहीं सुरक्षा विभाग के 80 से अधिक कर्मचारी संक्रमित हो गए हैं और एक व्यक्ति की मौत हो गई है.

वहीं, बात पूरे महाराष्ट्र की करें तो यहां मामलों के डबल होने की अवधि 11.5 दिनों से बढ़कर अब 14.7 दिन हो गई है. सरकार का कहना है कि राष्ट्रीय स्तर पर किए गए कुल टेस्टिंग में से 12.4 प्रतिशत महाराष्ट्र के हैं. महाराष्ट्र में रिकवरी दर 31.5 प्रतिशत है.

महाराष्ट्र में प्रति व्यक्ति लाख 3142 लोगों की जांच हो रही है. सरकार का कहना है कि राष्ट्रीय आंकड़ा 2363 प्रति लाख है. बताया गया कि राज्य में अब तक कुल 68 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की गई. राज्य भर में 2684 कंटेन्मेंट जोन हैं. वहीं पूरे महाराष्ट्र में 17,119 सर्विलांस टीम हैं.

Coronavirus कैसे बदल सकता है आपकी जिन्दगी? इस सर्वे में लें हिस्सा



First published: May 28, 2020, 8:18 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading