Home /News /maharashtra /

maharashtra mumbai heavy rain orange alert ndrf deputed cm shinde asked officers to take precautions mnj

मुंबई में शुक्रवार तक मूसलाधार बारिश का अलर्ट, NDRF तैनात, सीएम ने कहा- सतर्क रहें


मुंबई में सोमवार को भी कई इलाकों में जबर्दस्त बारिश हुई. (फोटो ANI)

मुंबई में सोमवार को भी कई इलाकों में जबर्दस्त बारिश हुई. (फोटो ANI)

Mumbai rain alert: भारतीय मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करके आगाह किया है कि मुंबई और आसपास के इलाकों में अगले शुक्रवार तक भारी बारिश हो सकती है. इसे देखते हुए एनडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने प्रशासन को एहतियाती उपाय करने के निर्देश दिए हैं.

अधिक पढ़ें ...

मुंबईः महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में अगले कुछ दिनों तक आसमान से आफत बरसने के आसार हैं. भारतीय मौसम विभाग ने अगले शुक्रवार तक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग में अपने 5 दिन के पूर्वानुमान में बताया है कि मुंबई और ठाणे में शुक्रवार तक बहुत भारी बारिश हो सकती है. हालात को देखते हुए कई जगहों पर एनडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं. नवनियुक्त मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने प्रशासन को सतर्क रहने और एहतियाती उपाय करने के निर्देश दिए हैं. नदियों के जलस्तर पर नजर रखने को भी कहा गया है.

मुंबई में सोमवार शाम को भी मूसलाधार बारिश हुई. इसकी वजह से कई इलाके जलमग्न हो गए. TOI के मुताबिक, सुबह 8.30 से शाम 8.30 बजे तक कोलाबा ऑब्जर्वेटरी ने 66.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की, जबकि सांताक्रूज में 40.4 मिमी बारिश रिकार्ड की गई. नजदीकी ठाणे और नवी मुंबई में भी कुछ समय के लिए भारी बारिश हुई. रात को भी बारिश होती रही. सुबह जब लोग सोकर उठे तो कई इलाके पानी से लबालब नजर आए.

अगले कुछ दिनों में भारी बारिश के पूर्वानुमान और नदियों की संभावित स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अधिकारियों को आगाह किया है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी बयान में बताया गया कि सीएम ने रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों के कलक्टरों को भी एहतियाती उपाय करने के लिए कहा है. हालात की गंभीरता को देखते हुए कई इलाकों में एनडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं. मुंबई के अलावा नागपुर, चिपलून, रत्नागिरी, महाड और रायगढ़ में भी एनडीआरएफ की टीमें लगा दी गई हैं.

मानसूनी बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर बढ़ने का भी खतरा पैदा हो गया है. TOI के मुताबिक, सोमवार को मुंबई में पानी की सप्लाई करने वाली नदियों में पानी का स्तर बढ़कर 13 फीसदी बढ़ गया, जो वीकेंड पर 11 फीसदी थी. अधिकारियों ने आशंका जताई है कि इसमें और बढ़ोतरी हो सकती है. हर मानसून सीजन में मुंबई में कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो जाती है. सड़कें डूब जाती हैं. लोगों का बाहर निकलना दूभर हो जाता है.

Tags: Imd, Mumbai, Mumbai Rain

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर