महाराष्ट्र: अब सभी स्कूलों में मराठी पढ़ाना अनिवार्य, सरकार बनाने जा रही है कानून

मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि "कुछ स्कूल, विशेष रूप से सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड के इस नियम का अनुपालन नहीं करते हैं. हम कानून में बदलाव करके इन पर कड़ी कार्रवाई करेंगे."

News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 9:17 PM IST
महाराष्ट्र: अब सभी स्कूलों में मराठी पढ़ाना अनिवार्य, सरकार बनाने जा रही है कानून
महाराष्ट्र सरकार ने मराठी को लेकर किया ये फैसला
News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 9:17 PM IST
महाराष्ट्र में जल्द ही राज्य के सभी आईएससी, आईसीएसई और सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों में मराठी भाषा पढ़ाना अनिवार्य हो जाएगा. गुरुवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विधान परिषद में यह ऐलान किया. उन्होंने कहा कि अगर जरूरत हुई तो विधानसभा में कानून लाकर इसे पारित किया जाएगा.

मराठी सीखना सभी के लिए अनिवार्य
पिछले काफी दिनों से राज्य में शिवसेना ने मराठी भाषा की पढ़ाई को अनिवार्य करने के लिए एक बड़ा आंदोलन चलाया है. इसके लिए 24 जून को मुंबई के आजाद मैदान में एक रैली का भी आयोजन हो रहा है. इससे पहले शिवसेना की विधायक नीलम गोरहे ने इस संबंध में विधान परिषद में मुद्दा उठाया. इसी पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके बाद राज्य में मराठी सीखना सभी के लिए अनिवार्य होगा.

नियम नहीं मानने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि "कुछ स्कूल, विशेष रूप से सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड के इस नियम का अनुपालन नहीं करते हैं. हम कानून में बदलाव करके इन पर कड़ी कार्रवाई करेंगे. महाराष्ट्र में मराठी शिक्षा सभी के लिए अनिवार्य होगी. इसके लिए कानून में बदलाव करना जरूरी होगा."

मराठी भाषा को अनिवार्य रूप से महाराष्ट्र के सभी स्कूलों में लागू करने को लेकर मराठी साहित्य सम्मेलन के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत देशमुख और अध्यक्ष मधु मंगेश कार्णिककर के मार्गदर्शन में एक आंदोलन का आयोजन किया गया है.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

चुनाव से पहले देवेंद्र फडणवीस ने उद्धव को कहा ‘बड़ा भाई’

चुनाव से पहले शिवसेना का बड़ा बयान-अगला CM हमारा होगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 20, 2019, 8:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...