Home /News /maharashtra /

maharashtra people should wear mask where covid cases rising said minister rajesh tope amid omicron new variant b a 4 and b a 5 cases

Covid-19: महाराष्ट्र में नए वेरिएंट और बढ़ते केसों ने बढ़ाई चिंता, सरकार ने दी मास्क पहनने की सलाह

महाराष्ट्र में शनिवार को कोविड के 529 नए मामले दर्ज किए गए. (फोटो साभार सोशल मीडिया)

महाराष्ट्र में शनिवार को कोविड के 529 नए मामले दर्ज किए गए. (फोटो साभार सोशल मीडिया)

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि राज्य के जिन जिलों में कोरोना केसों में इजाफा हो रहा है, वहां के लोग ज्यादा सावधान रहें और मास्क पहनकर रखें. उनका ये बयान राज्य में पहली बार बेहद संक्रामक ओमिक्रोन के सब वेरिएंट B.A.4 और B.A.5 के सात मरीज मिलने के बाद आया है.

अधिक पढ़ें ...

मुंबई. महाराष्ट्र में कोरोना केसों में हो रही बढ़ोतरी और ओमिक्रोन के बेहद संक्रामक BA.4 और BA.5 वेरिएंट के मरीज पाए जाने के बाद सरकार ने लोगों को आगाह किया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि जिन जिलों में कोरोना के केसों में इजाफा हो रहा है, वहां के लोग ज्यादा सावधान रहें और मास्क पहनकर रखें. पिछले महीने राज्य में मास्क की अनिवार्यता खत्म कर दी गई थी. अब बदले हालात में सरकार फिर से सतर्कता बरतने पर जोर दे रही है. अधिकारियों को भी संक्रमण रोकने के निर्देश दिए गए हैं.

ओमिक्रोन को बेहद तेजी से फैलने वाला वैरिएंट माना जाता है. अब इसके नए बदले हुए रूप में सामने आने से चिंता बढ़ गई है. पीटीआई के मुताबिक, महाराष्ट्र में शनिवार को पहली बार ओमिक्रोन के सब वैरिएंट B.A.4 के चार मरीज पाए गए थे. इसके अलावा B.A.5 के तीन मरीज भी मिले थे. अधिकारियों के मुताबिक, ये सभी केस पुणे में पाए गए. मरीजों में चार पुरुष और तीन महिलाएं हैं. इनमें 10 साल से कम उम्र का एक बच्चा भी है. सभी में कोरोना के हल्के लक्षण हैं. उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ी है. उन्हें घर पर ही आइसोलेशन में रखा गया है. बता दें कि भारत में ओमिक्रोन के सब वैरिएंट B.A.4 और B.A.5 के सबसे पहले केस तमिलनाडु और हैदराबाद में पाए गए थे.

महाराष्ट्र में कोरोना केसों में लगातार इजाफा हो रहा है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, शनिवार को राज्य में कोविड के 529 नए मामले दर्ज किए. हालांकि किसी मौत की खबर नहीं है. इससे पहले शुक्रवार को 536 नए मामले मिले थे. महाराष्ट्र के जिन जिलों में सबसे ज्यादा कोरोना केस आ रहे हैं, उनमें मुंबई सबसे ऊपर है. शनिवार को मुंबई में कोरोना के 330 नए केस दर्ज किए. पड़ोसी ठाणे शहर में 38 मामले पाए गए. पुणे में 32 और नवी मुंबई में 31 मरीज मिले. पड़ोसी सैटलाइट शहरों और निगम एरिया वाले मुंबई सर्कल में 448 मामले रिकॉर्ड किए गए.

कोरोना के नए वेरिएंट पाए जाने के बाद स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार को कहा कि जिन जिलों में कोरोना केस बढ़ रहे हैं, वहां लोगों को मास्क पहनना चाहिए और अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए. उन्होंने कहा कि कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन अभी भी ये नियंत्रण में हैं. मौतों की संख्या भी काफी कम है. मंत्री ने स्वास्थ्य अधिकारियों को वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने का भी निर्देश दिया.

Tags: Corona, COVID 19, Maharashtra

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर