लाइव टीवी

महाराष्ट्र युवा कांग्रेस का घोषणापत्र जारी: बेरोजगारों को 5,000 रुपये भत्ता देने का वादा

News18Hindi
Updated: October 5, 2019, 11:45 PM IST
महाराष्ट्र युवा कांग्रेस का घोषणापत्र जारी: बेरोजगारों को 5,000 रुपये भत्ता देने का वादा
महाराष्ट्र युवा कांग्रेस ने बेरोजगारों को 5000 रुपये का भत्ता देने की बात अपने घोषणापत्र में कही है (सांकेतिक तस्वीर)

महाराष्ट्र युवा कांग्रेस (Maharashtra Pradesh Youth Congress) ने अपने चुनावी घोषणापत्र (Election Manifesto) में शिक्षित बेरोजगार युवाओं (Educated Unemployed Youth) को 5,000 रुपये का मासिक भत्ता और नौकरियों में स्थानीय युवाओं के लिए 80 फीसदी आरक्षण का वादा किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2019, 11:45 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र युवा कांग्रेस (Maharashtra Pradesh Youth Congress) ने 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) के लिए शनिवार को अपना चुनाव घोषणापत्र (Election Manifesto) जारी करते हुए शिक्षित बेरोजगार युवाओं (Educated Unemployed Youth) को 5,000 रुपये का मासिक भत्ता और नौकरियों में स्थानीय युवाओं के लिए 80 फीसदी आरक्षण का वादा किया.

इसे अपनी तरह का पहला चुनाव घोषणापत्र (Election Manifesto) बताया जा रहा है. इसमें मेधावी स्थानीय छात्रों के विदेशी विश्वविद्यालयों (Foreign Universities) में उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए सरकारी छात्रवृत्तियां देने, शैक्षणिक कर्ज माफ करने और दिव्यांग युवाओं को नि:शुल्क उच्च शिक्षा देने का वादा भी किया गया है.

तीन करोड़ युवाओं के इसके प्रोग्राम से जुड़े होने का किया दावा
घोषणा पत्र में कहा गया है कि अगर कांग्रेस (Congress) के नेतृत्व वाली सरकार सत्ता में आती है तो वह उच्च शिक्षा के लिए किसानों की संतानों द्वारा लिए कर्ज का गारंटर बनेगी.

महाराष्ट्र युवा कांग्रेस अध्यक्ष सत्यजीत तांबे ने पत्रकारों से कहा कि ‘‘वेक अप महाराष्ट्र, एक्ट टुडे फॉर योर टुमॉरो’’ कार्यक्रम के तौर पर उससे तीन करोड़ युवा जुड़े हैं. उन्होंने कहा, ‘‘अभी तक मिले हजारों सुझावों, विचारों, राय और समाधानों को चुना गया और इसे अपनी तरह के पहले ‘युवा घोषणा पत्र’ में शामिल किया गया.’’

उन्होंने कहा कि 30 सितंबर 2019 तक लिए गये शैक्षिक कर्ज को माफ कर दिया जाएगा. तांबे ने जरूरतमंद युवाओं के लिए सरकारी हॉस्टलों (Government Hostels) में सीटें बढ़ाने और सभी दिव्यांग युवाओं के लिए नि:शुल्क उच्च शिक्षा का वादा किया.

शिक्षित बेरोजगार युवाओं को हर महीने मिलेंगे 5 हजार रुपये
Loading...

उन्होंने कहा, ‘‘शिक्षित बेरोजगार युवा (Educated Unemployed Youth) को हर महीने 5,000 रुपये का भत्ता मिलेगा और स्थानीय युवाओं को नौकरियों में 80 फीसदी वैधानिक आरक्षण मिलेगा.’’ उन्होंने राज्य के हर जिले में युवा सूचना केंद्रों के अलावा युवा विकास मंत्रालय के लिए अलग बुनियादी ढांचा खड़ा करने का भी वादा किया.

तांबे ने कहा, ‘‘एक अनूठा, विश्व स्तरीय खेल विश्वविद्यालय (Sports University) भी स्थापित किया जाएगा.’’ युवा कांग्रेस द्वारा किए अन्य वादों में मादक पदार्थ रोधी कानूनों को सख्ती से लागू करना और सभी छात्रों के लिए नि:शुल्क सार्वजनिक परिवहन भी शामिल है. कांग्रेस, शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा के साथ मिल कर चुनाव लड़ रही है.

यह भी पढ़ें: BMW कार के मालिक हैं आदित्य ठाकरे, चुनावी हलफनामे में बताया कितनी है संपत्ति

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 11:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...