महाराष्ट्र में 5वें दिन भी 8000 से ज्यादा केस, कई शहरों में लॉकडाउन और पाबंदियां

राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों से उन जिलों में जांच बढ़ाने को कहा गया जहां जांच कम हो रही हैं या जहां उच्च एंटीजन जांच हैं.

राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों से उन जिलों में जांच बढ़ाने को कहा गया जहां जांच कम हो रही हैं या जहां उच्च एंटीजन जांच हैं.

राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) सरकार ने राज्य के कई शहरों में नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) तो कहीं वीकेंड लॉकडाउन (Weekend Lockdown) लगाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2021, 11:34 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र में रविवार को भी कोविड-19 (Maharashtra Covid-19 Cases) के 8,000 से अधिक नए मामले आए, जबकि 62 मरीजों की मौत हो जाने से साथ अब तक राज्य में 52,154 लोग इस संक्रमण से अपनी जान गंवा चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग यह जानकारी दी. विभाग के अनुसार राज्य में संक्रमण के 8,293 नए मामले सामने आए. यह लगातार पांचवां दिन है जब राज्य में 8000 से अधिक नये मामले सामने आये. विभाग के मुताबिक दिन में 3,753 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी गयी और अबतक 20,24,704 मरीज संक्रमणमुक्त हो चुके हैं. राज्य में अब उपचाराधीन रोगियों की संख्या 77,008 है.

राज्य भर में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के लिए 1,62,84,612 नमूनों की जांच की गई है जिनमें 84,794 परीक्षण आज किये गये. विभाग के अनुसार राज्य में मरीजों के स्वस्थ होने की दर 93.95 फीसद और संक्रमण दर 2.42 फीसद है. मुंबई में 1,061, पुणे में 790, अमरावती में 632 और नागपुर में 796 नए मामले सामने आए.

राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) सरकार ने राज्य के कई शहरों में नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) तो कहीं वीकेंड लॉकडाउन (Weekend Lockdown) लगाया गया है. ठाकरे ने कहा कि मैं राज्य में लॉकडाउन लागू नहीं करना चाहता लेकिन मजबूरी दूसरी चीज है. लोगों को लॉकडाउन से बचने के लिए मास्क लगाने चाहिए.



स्कूल, कॉलेज और निजी कोचिंग क्लासेस 14 मार्च तक बंद
पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल COVID-19 मामलों आयी तेजी के कारण शहर में फिर से प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है. रविवार को उन्होंने बताया कि कोरोना के मामलों को देखते हुए स्कूल, कॉलेज, निजी कोचिंग क्लासेस (Schools colleges and coaching classes) 14 मार्च तक बंद रहेंगे. साथ ही शहर में 11 बजे से सुबह 6 बजे के बीच नाइट कर्फ्यू भी लागू रहेगा, इस दौरान केलव आवश्यक सेवाओं के लिए लोगों को छूट मिलेगी. मेयर मुरलीधर ने बताया कि पुणे शहर में लगाए गए प्रतिबंधों को पहले 14 मार्च तक बढ़ाया गया था.

कई जिलों में दो दिन का लॉकडाउन
महाराष्ट्र में नागपुर समेत विदर्भ के पांच जिलों में दो दिनों का वीकेंड लॉकडाउन लगा दिया गया है. नागपुर, अमरावती, वुलढाना, यवतमाल, वासिम, अकोला में शनिवार और रविवार को लॉकडाउन घोषित किया गया है. जिला प्रशासन ने सभी दुकानें, होटल, रेस्टोरेंट और सभी सरकारी दफ्तरों दो दिनों तक बंद रखने को कहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज