महाराष्ट्र के जिन इलाकों में कोई केस नहीं वहां खोले जा सकते हैं स्कूल: उद्धव ठाकरे
Maharashtra News in Hindi

महाराष्ट्र के जिन इलाकों में कोई केस नहीं वहां खोले जा सकते हैं स्कूल: उद्धव ठाकरे
शिवसेना के स्थापना दिवस पर उद्धव ठाकरे ने ऑनलाइन कार्यकर्ताओं को संबोधित किया.

उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) सरकार ने राज्य में बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों को देखते हुए लॉकडाउन (Lockdown) को 30 जून तक बढ़ा दिया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) के दूरवर्ती इलाकों के ऐसे स्कूलों को सामाजिक दूरी के नियमों (Social Distancing Norms) का पालन करते हुए खोला जा सकता है, जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है और जो कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से अप्रभावित हैं. यह बात रविवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने कही. मुख्यमंत्री ने कहा कि नया शैक्षणिक वर्ष जून में शुरू होना चाहिए जैसा सामान्य समय में होता है. उन्होंने राज्य में ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था को विकसित और मजबूत करने की जरूरत पर भी बल दिया.

इन जगहों पर खोले जा सकते हैं स्कूल
महाराष्ट्र कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित है जहां अभी तक संक्रमण के 65,168 मामले सामने आए हैं और 2197 लोगों की मौत हो चुकी है. उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों और मंत्री वर्षा गायकवाड़ के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हुई बैठक में कहा, ‘‘दूरवर्ती इलाकों में जहां इंटरनेट की कनेक्टिविटी नहीं है और कोरोना वायरस नहीं फैला है, वहां सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए स्कूलों को खोला जा सकता है. जिन स्थानों पर स्कूलों को खोलने में समस्या है, वहां ऑनलाइन शिक्षा के विकल्प का इस्तेमाल किया जा सकता है.’’

उन्होंने कहा कि यह जरूरी नहीं है कि स्कूलों को अभी शुरू किया जाए लेकिन विभाग को आने वाले समय में ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था का विकास कर उसे मजबूत करना चाहिए.



'बच्चों की शिक्षा में बाधा न बने कोरोना वायरस'


ठाकरे ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस महामारी बच्चों की शिक्षा के मार्ग में बाधा नहीं होनी चाहिए. शैक्षणिक वर्ष (2020-2021) जून से शुरू होना चाहिए. महाराष्ट्र को देश के शेष हिस्से के लिए उदाहरण बनना चाहिए.’’ उन्होंने कहा, ‘‘शिक्षा आवश्यक है जिसे रूकने नहीं दिया जाना चाहिए.’’

उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) सरकार ने राज्य में बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन (Lockdown) को 30 जून तक बढ़ा दिया है. जरूरी कामों को छोड़कर पूरे राज्य में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा. इस दौरन महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र की तरह तीन चरणों में रियायत देने का भी फैसला किया है.

पहले चरण में सार्वजनिक जगहों पर बाहरी गतिविधियों साइकिल चलाना, टहलना, चलना, दौड़ने की इजाजत होगी. इनमें पार्क, बीच, ग्राउंड भी शामिल हैं. हालांकि इंडोर स्टेडियम में किसी भी गतिविधि की छूट नहीं होगी.

ये भी पढ़ें-
कोरोना वायरस: गुजरात में 24 घंटों में कोरोना के 438 नए केस, 193 मरीजों की मौत

उद्धव ठाकरे बोले, 3 जून के बाद आराम से करिए सैर और जॉगिंग, लेकिन....
First published: May 31, 2020, 11:02 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading