लाइव टीवी

Coronavirus: कोरोना की वजह से घर में रखे गए लोगों पर खास मुहर लगाएगी महाराष्ट्र सरकार
Maharashtra News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 17, 2020, 1:14 PM IST
Coronavirus: कोरोना की वजह से घर में रखे गए लोगों पर खास मुहर लगाएगी महाराष्ट्र सरकार
महाराष्ट्र में कोरोना के 39 मामले सामने आए हैं.

देशभर में अब तक कोरोना वायरस (Coronavirus) के 126 मामले सामने आए हैं, जिनमें से सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में हैं. कोरोना के संदिग्ध आइसोलेशन से भाग भी रहे हैं. बीते दिनों पुणे में ट्रीटमेंट सेंटर से कोरोना के 7 संदिग्ध भाग गए थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 17, 2020, 1:14 PM IST
  • Share this:
मुंबई. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र (Maharashtra) में सामने आए हैं. राज्य में कोरोना के पॉजिटिव मामलों की संख्या 39 हो गई है. ऐसे में उद्धव सरकार ने कोरोना से संक्रमित लोगों की पहचान के लिए बड़ा कदम उठाया है. राज्य सरकार घर में आइसोलेट किए गए लोगों के बायें हाथ पर स्टैम्प लगवाएगी, ताकि बाहर निकलने पर उनकी तुरंत पहचान हो सके.

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा, 'कोरोना से संक्रमित ऐसे लोग, जिन्हें घर में आइसोलेट किया गया है, उनके बायीं हथेली पर स्याही से निशान बनाया जाएगा, जो ये दर्शाएगा कि संबंधित शख्स या मरीज को 31 मार्च तक होम क्वारंटाइन किया गया है, ताकि अगर वो घर से बाहर निकलते हैं, तो उनकी तुरंत पहचान हो सके.' इस कदम से बाकी लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचने में मदद मिलेगी.

home quarantiien
होम क्वारंटाइन किए गए लोगों के हाथ पर इस तरह की मुहर लगेगी (ANI)




मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में सोमवार को हुई एक हाई लेवल मीटिंग में ये फैसला लिया गया. इस मीटिंग में राज्य में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों और इससे निपटने की तैयारियों पर भी चर्चा हुई.



मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, 'अगर कोई कोविड-19 से संक्रमित है, तो ये कोई अपराध नहीं है. उन्हें पर्याप्त मेडिकल सुविधाएं और साइकोलॉजिकल सपोर्ट मिलना चाहिए. एपिडेमिक डिसीज़ एक्ट लोगों के हित में ही लगाया गया है. उम्मीद है कि लोग जनसुरक्षा के लिए सहयोग करेंगे.'

सोमवार शाम को सीएम की अधिकारियों के साथ मीटिंग के बाद ग्रेटर मुंबई के म्युनिसिपल कमिश्नर प्रवीण परदेशी ने एयरपोर्ट और अस्पताल के सभी संबंधित अधिकारियों को कई निर्देश जारी किए. अधिकारियों से कहा गया कि घर में निगरानी में रह रहे कोरोना संक्रमित लोगों के बायें हाथ के पीछे वाले हिस्से पर स्याही से निशान बनाए, ताकि उनकी पहचान हो सके.
बता दें कि देशभर में अब तक कोरोना के 126 मामले सामने आए हैं, जिनमें से सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में हैं. कोरोना के संदिग्ध आइसोलेशन से भाग भी रहे हैं. बीते दिनों पुणे में ट्रीटमेंट सेंटर से कोरोना के 7 संदिग्ध भाग गए थे. इससे इस वायरस के फैलने की आंशका बढ़ गई है.

 

ये भी पढ़ें:- 

कोरोना वायरस: नासिक में लगाई धारा 144, दो और संदिग्ध अस्पताल में भर्ती

Coronavirus: इस्कॉन मंदिर में खत्म हो गया सैनिटाइजर तो गोमूत्र से धुलवाए हाथ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 17, 2020, 10:04 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading