महाराष्ट्र: उल्हासनगर में बिल्डिंग का स्लैब गिरने से 7 लोगों की मौत, मृतकों के परिवार को मिलेंगे 5 लाख रुपये

घटनास्थल की तस्वीर (फोटो- ANI)

घटनास्थल की तस्वीर (फोटो- ANI)

Ulhasnagar slab collapse: ये हादसा शुक्रवार रात करीब 9 बजे हुआ. 5वीं मंजिल का स्लैब नीचे गिरा और चौथी, तीसरी, दूसरी और पहली मंजिल की छत को तोड़ते हुए नीचे आ गिरा.

  • Share this:

उल्हासनगर. मुंबई के ठाणे ज़िले में शुक्रवार देर रात एक बड़ा हादसा हो गया. उल्हासनगर जिले में एक रिहायशी इमारत की स्लैब गिरने (Ulhasnagar slab collapse) से 7 लोगों की मौत हो गई. जबकि कई और लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है. फिलहाल राहत और बचाव कार्य जारी है. शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक साई सिद्धी बिल्डिंग में पांचवीं मंजिल से स्लैब सीधा ग्राउंड फ्लोर पर आ गिरा. हादसे को लेकर ठाणे नगर निगम का कहना है कि मलबे में फंसे  लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

ठाणे जिले के संरक्षक मंत्री मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि राज्य सरकार मारे गए लोगों के परिवार के सदस्यों को पांच लाख रुपए की अनुग्रह राशि देगी. मरने वालों में एक किशोर और तीन महिलाएं शामिल हैं. नेहरू चौक में स्थित पांच मंजिला इमारत ‘साई शक्ति’ का एक हिस्सा शुक्रवार देर रात ढह गया.

26 साल पुरानी थी बिल्डिंग

देर रात अधिकारियों ने जानकारी दी कि घटना में छह लोगों की मौत हो गई है और चार या पांच लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है. ठाणे नगर निगम के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख संतोष कदम ने बताया,‘‘मलबे से एक और शव बरामद होने से घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर सात हो गई है. इस दुर्घटना में तीन महिलाएं, तीन पुरुष और एक किशोर की मौत हो गई.’’ उन्होंने बताया मारे गए लोग दो परिवार से थे। यह इमारत 26वर्ष पुरानी है और इसमें 29 फ्लैट हैं.
कैसे हुआ हादसा

ये हादसा शुक्रवार रात करीब 9 बजे हुआ. 5वीं मंजिल का स्लैब नीचे गिरा और चौथी, तीसरी, दूसरी और पहली मंजिल की छत को तोड़ते हुए नीचे आ गिरा. हादसे के वक्त पांचवीं मंजिल पर कई लोग मौजूद थे. राहत की बात ये रही कि दूसरे किसी और मंजिल पर लोग नहीं थे. अब तक 7 शवों को मलवे निकाला जा चुका है. इस बिल्डिंग को सील कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें:- अलीगढ़ शराब कांडः मृतकों का आंकड़ा 18 पर पहुंचा, आरोपियों पर 50 हजार का इनाम



कदम ने बताया,‘‘रात नौ बजे पांच फ्लैटों के लिविंग रूम वाला हिस्सा भरभरा कर गिर गया।.सूचना मिलने पर क्षेत्रीय आपदा मोचन बल और ठाणे आपदा मोचल बल के कर्मी घटनास्थल पर पहुंचे और उन्होंने तलाश एवं बचाव अभियान शुरू किया.’ अधिकारी ने बताया कि सातवां शव बरामद होने के बाद शुक्रवार रात 12.46 बजे तलाश अभियान बंद कर दिया गया. मृतकों की शिनाख्त पुनीत बाजोमल पंजवानी (17), दिनेश बाजोमल पंजवानी (40), दीपक बाजोमल पंजवानी (42), मोहिनी बाजोमल पंजवानी (65), कृष्ण इंदुचंद बजाज (24),अमृता इंदुचंद बजाज (54) और लवली बजाज (20) के तौर पर हुई है.

ये भी पढ़ें:- प्‍लेन में उड़ता दिखा चमगादड़, बीच रास्‍ते से दिल्‍ली लौटा एयर इंडिया का विमान

हाल के दिनों में उल्हासनगर में दूसरी घटना है. इससे पहले 15 मई को भी यहां एक रिहाइशी इमारत का छज्जा गिर गया था. जिससे तीन महिलाओं समेत पांच लोगों की मौत हो गई थी. इस घटना में 11 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया था. (भाषा इनपुट के साथ)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज