ये कैसा मौसमः सूबे का एक हिस्सा इतना सूखा कि पानी भी नसीब नहीं, दूसरे में सिर्फ पानी ही पानी

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में सूखे से लोगों के हाल बेहाल, वहीं पश्चिमी क्षेत्र में बाढ़ के चलते लोगों की जान सांसत में फंसी है.

Abhishek Pandey | News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 3:49 PM IST
ये कैसा मौसमः सूबे का एक हिस्सा इतना सूखा कि पानी भी नसीब नहीं, दूसरे में सिर्फ पानी ही पानी
सूखे को देखते हुए राज्‍य सरकार ने मराठवाड़ा के कुछ इलाकों में क्लाउड सीडिंग भी की. इस दौरान औरंगाबाद में क्लाउड सी‌डिंग का असर न के बराबर नजर आया. (फाइल फोटो)
Abhishek Pandey | News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 3:49 PM IST
एक तरफ जहां पश्चिमी महाराष्ट्र बाढ़ का प्रकोप झेल रहा है. कोल्हापुर और सांगली में सैकड़ाें गांव टापू में तब्दील हो गए हैं. हजारों जानें फंसी हैं और एनडीआरएफ, सेना से लेकर नौसेना और वायुसेना भी लोगों को बचाने में जुटी है. वहीं इसी सूबे की एक तस्वीर ऐसी भी है जहां लोग पीने के पानी की एक बूंद के लिए भी तरस रहे हैं. मराठवाड़ा के 13 जिलों में अकाल के हाल हैं. यहां पर ऐसा सूखा पड़ा है कि लोगों के पास पीने तक का पर्याप्‍त पानी नहीं है, खेती तो दूर की बात नजर आ रही है.

हर तरफ फसलें बर्बाद
जहां एक तरफ पश्चिमी महाराष्ट्र में बाढ़ ने किसानों की फसलों को बर्बाद कर दिया, वहीं मराठवाड़ा में सूखे से फसल पूरी तरह से खत्म हो गई है. किसानों के हालात इतने खराब हैं कि इनके घरों में खाने को भी रुपये नहीं बचे हैं. लातूर और उस्मानाबाद में सूखे के चलते किसानों की फसलें पूरी तरह से चौपट हो गई हैं.

क्लाउड सीडिंग का भी असर नहीं

सूखे को देखते हुए राज्‍य सरकार ने मराठवाड़ा के कुछ इलाकों में क्लाउड सीडिंग भी की. इस दौरान औरंगाबाद में क्लाउड सी‌डिंग का असर न के बराबर नजर आया. सरकार के प्रयास भी विफल दिखे और दिनों दिन लोगों के सामने अब पानी की समस्या गहराने लगी है.

इधर बढ़ता जा रहा मौत का आंकड़ा
वहीं कोल्हापुर और सांगली में बाढ़ के चलते मरने वाले लोगों का आंकड़ा दिनों दिन बढ़ता जा रहा है. अब तक इस क्षेत्र में 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. वहीं अभी भी हजारों की संख्या में लोग बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे हुए हैं. जिनके चारों तरफ पानी है लेकिन पीने के पानी के लिए उन्हें बचावकर्मियों पर निर्भर होना पड़ रहा है.
Loading...

ये भी पढ़ें: कानपुर: रेप के बाद फांसी पर लटका मिला 11वीं की छात्रा का शव

अयोध्या विवाद सुनवाई LIVE: रामलला विराजमान की तरफ से होगी बहस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 13, 2019, 2:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...