बेटे से एप डाउनलोड कराई और पापा के अकाउंट से पार कर दिए 9 लाख रुपये

नागपुर के व्‍यक्ति के साथ हुआ फ्रॉड.
नागपुर के व्‍यक्ति के साथ हुआ फ्रॉड.

अशोक के बैंक अकाउंट मोबाइल में मौजूद एप से जुडे़ थे. ऐसे में जैसे ही जालसाज ने नई एप डाउनलोड कराई तो उसे उनके बैंक अकाउंट तक का एक्‍सेस मिल गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2020, 8:24 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. महाराष्‍ट्र (Maharashtra) के नागपुर में ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online Fraud) का एक अनोखा मामला सामने आया है. नागपुर के कोराड़ी में रहने वाले एक व्‍यक्ति के बैंक अकाउंट से एक अज्ञात युवक ने 9 लाख रुपये पार कर दिए. लेकिन इसके लिए उसने तो प्रक्रिया अपनाई वो थोड़ा चौंकाने वाली है.

दरअसल नागपुर के कोराड़ी में अशोक मनवते रहते हैं. बुधवार को उनका 15 साल का बेटा उनका मोबाइल इस्‍तेमाल कर रहा था. इस दौरान उनके फोन पर एक कॉल आई. कॉल करने वाले जालसाज ने अशोक के बेटे से कहा कि वह उसके पिता के डिजिटल पेमेंट अकाउंट की क्रेडिट लिमिट बढ़ा देगा.

इसके बाद जैसा-जैसा उसने बताया बेटे ने वैसा ही किया. जालसाज ने अशोक के बेटे से मोबाइल में एक एप्‍लीकेशन डाउनलोड करने को कहा. जालसाज ने खुद को कस्‍टमर केयर एक्‍जीक्‍यूटिव बताया था. जैसे ही बेटे ने मोबाइल में एप डाउनलोड की, जालसाज ने उसके पिता के बैंक अकाउंट से 8.95 लाख रुपये पार कर दिए.

ऐसा इसलिए हुआ क्‍योंकि अशोक के बैंक अकाउंट मोबाइल में मौजूद एप से जुडे़ थे. ऐसे में जैसे ही जालसाज ने नई एप डाउनलोड कराई तो उसे उनके बैंक अकाउंट तक का एक्‍सेस मिल गया. इसके बाद उसने सारे पैसे ट्रांसफर कर लिए. पुलिस ने शिकायत दर्ज करके मामले की जांच शुरू कर दी है.  पुलिस के अनुसार इस मामले की रिपोर्ट आईटी एक्‍ट के तहत भी लिखी गई है. इस अलग तरह के मामले के सामने आने के बाद लोगों से भी धोखाधड़ी के प्रति सचेत रहने की अपील की गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज