Home /News /maharashtra /

जल्द बदलेगा रेलवे स्टेशनों में एंट्री करने का सिस्टम, कन्फर्म टिकट न होने पर नहीं मिलेगा प्रवेश!

जल्द बदलेगा रेलवे स्टेशनों में एंट्री करने का सिस्टम, कन्फर्म टिकट न होने पर नहीं मिलेगा प्रवेश!

त्योहारों से पहले Rail कर्मचारियों की हुई चांदी! रेलवे बंटेगी 2081 करोड़ रुपये

त्योहारों से पहले Rail कर्मचारियों की हुई चांदी! रेलवे बंटेगी 2081 करोड़ रुपये

Indian Railways: इस सिस्टम के जरिए यात्री को स्टेशन के अंदर प्रवेश करने से अपने कन्फर्म टिकट के ऊपर मौजूद क्यूआर कोड को मशीन पर लगाना पड़ता है, जिससे सारी डिटेल्स सामने लगी स्क्रीन पर आ जाती है. अगर टिकट कन्फर्म होता है तो तभी यात्री के लिए गेट खुलता है.

अधिक पढ़ें ...
मुंबई. रेलवे (Railway) ने लंबी दूरी की ट्रेनों (Long Distance Trains) में बिना टिकट यात्रा करने वाले लोगों को रोकने और भीड़ टालने के लिए मेट्रो स्टाइल का सहारा लिया है. इसके तहत मेट्रो स्टेशनों (Metro Station) की तरह ऐतिहासिक सीएसएमटी स्टेशन (CSMT Station) पर क्यूआर कोड आधारित 5 फ्लैप गेट लगाए गए हैं, जिसके जरिये सिर्फ वैलिड और कन्फर्म टिकट वाले यात्री ही स्टेशन में प्रवेश कर सकते हैं. इतना ही नही, इस दौरान ऑटोमैटिक तरीके से यात्रियों का तापमान भी मापा जाता है

दरअसल कोविड (Covid) के दौर में अलग-अलग राज्यों और इंटरस्टेट में एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों का परिचालन कर रही रेलवे के अवैध यात्रा और ट्रेनों में भीड़ को टालना एक बड़ी चुनौती है. इसी चुनौती के बीच रेलवे को बड़ी संख्या में बिना टिकट यात्रा और स्टेशनों पर भीड़ होने की शिकायतें मिल रही थी. इन्हीं शिकायतों को देखते हुए रेलवे ने मेट्रो स्टेशनों पर लगने वाले फ्लैप गेट का सहारा लिया है, जिसके जरिये स्टेशन के अंदर उन्हीं यात्रियों को प्रवेश मिलता है, जिनके पास कन्फर्म टिकट होता है.

ये भी पढ़ें-महाराष्ट्र और पंजाब के बाद बंगाल में BJP को झटका, बिमल गुरुंग NDA से हुए अलग

जल्द ही बाकी स्टेशनों पर भी होगी ये सुविधा
मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि उन्हें स्टेशनों पर भीड़ होने और बिना टिकट यात्रा की कई सारी शिकायतें मिल रही थी, जिसके बाद क्यूआर कोड आधारित सिस्टम लगाने का फैसला किया गया. शुरुआत में इसे अभी सीएसएमटी स्टेशन पर लगाया गया है, लेकिन आने वाले दिनों में इसे अन्य स्टेशनों पर भी लगाया जाएगा.

इस तरह काम करेगा नया सिस्टम
मध्य रेलवे द्वारा लगाए गए इस सिस्टम के जरिए यात्री को स्टेशन के अंदर प्रवेश करने से अपने कन्फर्म टिकट के ऊपर मौजूद क्यूआर कोड को मशीन पर लगाना पड़ता है, जिससे सारी डिटेल्स सामने लगी स्क्रीन पर आ जाती है. अगर टिकट कन्फर्म होता है तो तभी यात्री के लिए गेट खुलता है. यात्रियों पर निगरानी रखने के लिए बाकायदा आरपीएफ और रेलवे कर्मचारियों की तैनाती की गई है. इस दौरान बिना कॉन्टेक्ट में आए यात्रियों का तापमान मापा जा सके, इसके लिए कैमरा लगाया गया है.

दरसअल पिछले कुछ दिनों में एक्सप्रेस और मेल ट्रेनो के साथ-साथ स्टेशनों के अंदर हुई भीड़ से रेलवे की काफी किरकिरी हुई है. इससे बचने के लिए रेलवे ने मेट्रो स्टाइल का सहारा लिया है. शुरुआती दौर में इसे सीएसएमटी स्टेशन पर लगाया गया है और आने वाले दिनों में अन्य स्टेशनों पर भी लगाया जाएगा.undefined

Tags: Indian Railways, Maharashtra, Mumbai

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर