Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    महाराष्‍ट्र में कंटेनमेंट जोन के बाहर आज से खुलेंगे सिनेमाघर समेत ये स्‍थान, 10 प्‍वाइंट में जानें

    महाराष्‍ट्र में आज से खुलेंगे सिनेमाहॉल.
    महाराष्‍ट्र में आज से खुलेंगे सिनेमाहॉल.

    लॉकडाउन के बाद अब 7 महीने बाद महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में भी गुरुवार से सिनेमाघर, थिएटर, स्वीमिंग पूल और योग संस्थान को खोला जा रहा है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 5, 2020, 9:42 AM IST
    • Share this:
    मुंबई. कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए मार्च से लागू किए गए लॉकडाउन (Lockdown) के तहत सिनेमाघर (Cinema hall), स्‍कूल-कॉलेज (School) समेत अन्‍य सार्वजनिक स्‍थानों को बंद कर दिया गया था. देश के अलग-अलग हिस्‍सों में पिछले दिनों अनलॉक (Unlock) के अंतर्गत इन स्‍थानों को खोला गया. लेकिन महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में ये बंद थे. अब महाराष्‍ट्र में भी गुरुवार से सिनेमाघर, थिएटर, स्वीमिंग पूल और योग संस्थान को खोला जा रहा है. ऐसा करीब 7 महीने बाद होगा, जब ये स्‍थान खुलेंगे. हालांकि ये सभी स्‍थान कंटेनमेंट जोन के बाहर ही खोलने की अनुमति है.

    1. प्रतिबंधित क्षेत्रों से बाहर स्थित सिनेमाघर, नाटकघर, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल और योग संस्थान 5 नवंबर से फिर से खोले जा सकेंगे.

    2. सिनेमाघरों, मल्टीप्लेक्स और नाटकघरों को 50 प्रतिशत लोगों के बैठने की क्षमता के साथ संचालन करने की अनुमति होगी.



    3. सिनेमाघरों, मल्टीप्लेक्स और नाटकघरों के अंदर किसी भी तरह के खाने के सामान की व्यवस्था नहीं की जा सकेगी.
    4. पिछले महीने राज्य में होटल और बार को दोबारा खोलने की अनुमति दे दी गई थी.

    5. नए सरकारी दिशा-निर्देशों के अनुसार राज्य, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए इस्तेमाल होने वाले स्वीमिंग पूल और कंटेनमेंट जोन से बाहर स्थित स्वीमिंग पुलों को 5 नवंबर को फिर से खोला जा सकता है.

    6. योग संस्थान, बैडमिंटन हॉल, टेनिस, स्क्वैश कोर्ट, इंडोर शूटिंग रेंज को भी गुरुवार से खोला जा सकेगा.

    7. दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि इन प्रतिष्ठानों में सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन सुनिश्चित किया जाना चाहिए. राज्‍य में अन्‍य लॉकडाउन पाबंदियों को पहले ही 30 नवंबर तक बढ़ाया जा चुका है.

    8. ये सभी स्‍थान कंटेनमेंट जोन के बाहर ही खोलने की इजाजत है. कंटेनमेंट जोन के अंदर पाबंदियां जारी रहेंगी.



    9. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने सोमवार को कहा था कि राज्य में कोविड 19 संक्रमण की दूसरी लहर की संभावना नहीं है. उन्होंने कहा कि अगर ऐसे हालात बनते हैं, तो महाराष्ट्र इससे निपटने के लिए तैयार है.

    10. हालांकि, पूजा स्थलों को लेकर उन्होंने कहा कि पूजा की जगहों को खोलने का फैसला मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सही समय आने पर लेंगे.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज