लाइव टीवी

महाराष्ट्रः नई सरकार में ये नेता बन सकते हैं मंत्री, देखिए पूरी List

News18India
Updated: November 27, 2019, 4:31 AM IST
महाराष्ट्रः नई सरकार में ये नेता बन सकते हैं मंत्री, देखिए पूरी List
महाराष्ट्र में शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन की सरकार में शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे, एनसीपी के छगन भुजबल और कांग्रेस के अशोक चौहान के मंत्री बनने की चर्चा है. (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र (Maharashtra) में शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन महा विकास अघाड़ी की सरकार (Shiv Sena-NCP and Congress government) में 26 नेताओं के मंत्री बनने की चर्चा. संभावित नामों में शिवसेना से जहां 8 नेता हैं, वहीं कांग्रेस और एनसीपी से 9-9 नेताओं के नाम सामने आए हैं.

  • News18India
  • Last Updated: November 27, 2019, 4:31 AM IST
  • Share this:
मुंबई. शिवसेना (Shiv Sena) सुप्रीमो उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) 28 नवंबर को महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. खबर है कि वह 28 नवंबर को शाम 6:30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. इसके बाद राज्य की नई सरकार में तीनों दलों के कौन-कौन नेता मंत्री बनेंगे, इसको लेकर कयास लगाए जाने लगे हैं.

न्यूज18 को सूत्रों से जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक तीनों दलों से कुल 26 प्रमुख नेताओं के नाम सामने आए हैं, जो मंत्री बन सकते हैं. इनमें शिवसेना से जहां 8 नेताओं के नाम शामिल हैं, वहीं एनसीपी और कांग्रेस के 9-9 नेताओं के नाम मंत्रीपद के लिए सामने आए हैं.

संभावित मंत्रियों के नाम
शिवसेना

एकनाथ शिंदे, दिवाकर रावते, सुभाष देसाई, अब्दुल सत्तार, रामदास कदम, तानाजी सावंत, दीपक केसरकर और गुलाबराव पाटिल.

एनसीपी
धनंजय मुंडे, जितेंद्र आव्हाड, जयंत पाटिल, छगन भुजबल, हसन मुश्रीफ, अनिल देशमुख, दिलीप वळसे पाटील, मकरंद पाटील और राजेश टोपे.
Loading...

कांग्रेस
अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण, बाळा साहेब थोरात, विजय वडेट्टीवार, केसी पाडवी, विश्वजीत कदम,
यशोमती ठाकूर, सतेज बंटी पाटील और सुनिल केदार.

कुछ और नाम भी चर्चा में
महाराष्ट्र के राजनीतिक गलियारों में इन नामों के अलावा भी कई और नेताओं के मंत्री बनने की चर्चाएं जोरों पर हैं. कुछ के नाम उनके समर्थक भी उछाल रहे हैं. हालांकि फिलहाल जो शुरुआती लिस्ट सामने आई है, उसकी चर्चा ज्यादा जोर-शोर से चल रही है. हालांकि न्यूज 18 न तो इस सूची की और न ही इस संबंध में चल रही किसी भी तरह की चर्चाओं की पुष्टि करता है.

सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद इस्तीफा
इससे पहले मंगलवार की सुबह सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र मामले पर दाखिल याचिकाओं पर अपना फैसला सुनाया. सर्वोच्च अदालत ने महाराष्ट्र में जारी सियासी उठा-पटक के बीच बुधवार को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया. कोर्ट ने प्रोटेम स्पीकर को सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाने और फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया था. न्यायालय ने अपने फैसले में यह भी कहा था कि फ्लोर टेस्ट गुप्त मतदान के जरिए नहीं होगा. इसके बाद से ही महाराष्ट्र में सियासी हलचल तेज हो गई थी. इसी बीच पहले एनसीपी नेता और डिप्टी सीएम के तौर पर शपथ लेने वाले अजित पवार के इस्तीफे की खबर आई. फिर दोपहर बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी बहुमत का आंकड़ा न होने की वजह से अपने पद से इस्तीफा देने का एलान कर दिया.



ये भी पढ़ें -

महाराष्ट्र लाइव: शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस के कॉमन मिनिमम प्रोग्राम को सोनिया गांधी की सहमति

देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार के इस्तीफे के बाद अब महाराष्ट्र में क्या होगा?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 3:42 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...