लाइव टीवी

महाराष्‍ट्र: 24 घंटे में 6 पुलिसकर्मियों की कोरोना से मौत और 278 संक्रमित, BJP ने उठाए उद्धव सरकार पर सवाल
Mumbai News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 23, 2020, 12:19 AM IST
महाराष्‍ट्र: 24 घंटे में 6 पुलिसकर्मियों की कोरोना से मौत और 278 संक्रमित, BJP ने उठाए उद्धव सरकार पर सवाल
महाराष्ट्र में पिछले 48 घंटों में 278 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र पुलिस (Maharshtra Police) द्वारा जारी किए गए ताज़ा आंकड़े के मुताबिक, 'पिछले एक सप्ताह में पूरे राज्य में 674 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव हुए हैं, जबकि इस दौरान 8 पुलिसकर्मियों की मौत हुई है.'

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharshtra) में लॉकडाउन के दौरान ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को कोरोना बड़ी तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है. पिछले 48 घंटे में पूरे राज्य में कुल 278 पुलिसकर्मी (Policeman) कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और कुल आंकड़ा 1666 पहुंच गया है. इतना ही नहीं, पिछले 24 घंटों में 6 पुलिसकर्मियों की मौत के साथ आंकड़ा अब 18 पर पहुंच गया है. पिछले एक सप्ताह की बात करें तो कुल 674 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव हुए हैं, जो कि अब तक का एक सप्ताह का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इस मुद्दे पर बीजेपी ने सरकार पर पुलिसकर्मियों की सही से देखभाल न करने का आरोप लगाया है.

दरसअल, पूरे देश में इस वक्त कोरोना संकट छाया हुआ है, लेकिन इससे सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है. इसका सीधा असर अब लॉकडाउन के दौरान ड्यूटी कर रही महाराष्ट्र पुलिस पर पड़ रहा है और पूरे देश में पुलिस की बात करें तो कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र पुलिस हुई है. महाराष्ट्र पुलिस द्वारा जारी किए गए ताज़ा आंकड़े के मुताबिक, पिछले 48 घंटों में 278 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसमें 41 पुलिस अधिकारी और 237 पुलिस कर्मचारी हैं. आंकड़े के मुताबिक पिछले एक सप्ताह में पूरे राज्य में 674 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव हुए हैं, जबकि इस दौरान 8 पुलिसकर्मियों की मौत हुई है.

24 घंटों में 6 पुलिसकर्मियों ने गंवाई जान
पिछले महज 24 घंटों में 6 पुलिसकर्मियों ने कोरोना से अपनी जान गवाई है, जिसमें से 4 मुम्बई में, 1 पुणे में और 1 ठाणे में शामिल है. पूरे राज्य में अब तक 1666 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव हैं, जिसमें 183 अधिकारी और 1483 पुलिसकर्मी शामिल हैं जबकिं पूरे राज्य में अब तक 18 पुलिसकर्मियों की मौत हुई है, जिसमें से मुम्बई में 13, पुणे में 2, ठाणे, सोलापुर और नाशिक में 1-1 मौत शामिल है. मुंबई में सबसे ज्यादा करीब 800 से ज्यादा पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव हैं. अब तक कुल 473 पुलिसकर्मी कोरोना को मात देकर घर जा चुके हैं.



हालांकि, इस मामले में पुलिस के आला अधिकारी यह दावा कर रहे हैं कि सभी जरूरी कदम उठाये जा रहे हैं, लेकिन यह सिर्फ कागजों पर ही हैं, जमीनी हकीकत उससे बिल्कुल अलग है. मुम्बई पुलिस के प्रवक्ता प्रणय अशोक ने बताया कि पुलिसकर्मियों की सुरक्षा के लिए उन्हें पीपीई किट, फेस शील्ड, मास्क, सेनिटाइजर और इम्युनिटी बढ़ाने की गोलियां दी जा रही है. 55 साल से अधिक उम्र के पुलिसकर्मियों को घर पर रहने का आदेश जारी किया गया है. इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है.



बीजेपी ने उद्धव सरकार पर उठाए सवाल
इतनी बड़ी तादाद में कोरोना पॉजिटिव हो रहे पुलिसकर्मियों को लेकर बीजेपी ने उद्धव ठाकरे सरकार को सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया है. पूर्व मुख्यमंत्री व बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने महाविकास अघाड़ी सरकार पर पुलिसकर्मियों की सही से देखभाल न करने और सुरक्षा मुहैया न कराने का आरोप लगाया है. फडणवीस ने कहा कि ठाकरे सरकार पुलिसकर्मियों को सुरक्षा देने में नाकाम रही है. वहीं इस मामले में पूर्व आईपीएस अधिकारियों ने भी सरकार से जरूरी कदम उठाने की मांग की है. पूर्व आईपीएस पीके जैन ने कहा कि सरकार को जल्द से जल्द सभी पुलिसकर्मियों को सुरक्षा किट मुहैया कराए, क्योंकि नियम के मुताबिक उन्हें ड्यूटी तो करनी ही है.

बता दें कि पूरे देश में कोरोना के मामले में महाराष्ट्र इस वक़्त नंबर वन है. राज्य में कोरोना के आंकड़े 40 हजार को पार कर चुके हैं, जबकिं मुम्बई में आंकड़ा 25 हजार को पार कर चुका है. ऐसी स्थिति में जान जोखिम में डालकर डयूटी कर रहे पुलिसकर्मियों पर कोरोना का खतरा हर समय बना हुआ है. ऐसे में सरकार को जल्द से जल्द इन्हें सुरक्षा मुहैया कराने की जरूरत है.

लॉकडाउन खुलते ही आप इनमें से कौन सा काम करना चाहेंगे?



(इनपुट- दिवाकर सिंह)

ये भी पढ़ें- CM उद्धव ठाकरे ने IBF के साथ की बैठक, जल्द शुरू हो सकता है TV प्रोडक्शन

CM उद्धव ठाकरे ने IBF के साथ की बैठक, जल्द शुरू हो सकता है TV प्रोडक्शन

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 10:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading