लाइव टीवी

ठाकरे परिवार को मिला पहला MLA, वर्ली विधानसभा सीट से जीते आदित्य

News18Hindi
Updated: October 24, 2019, 4:35 PM IST
ठाकरे परिवार को मिला पहला MLA, वर्ली विधानसभा सीट से जीते आदित्य
मुंबई की वर्ली विधानसभा सीट से आदित्य ठाकरे चुनाव जीत चुके हैं.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly election) के इतिहास में पहली बार ठाकरे परिवार का कोई सदस्य चुनावी मैदान में उतरा था. इस सीट पर आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray) की जीत पहले से ही तय मानी जा रही थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 24, 2019, 4:35 PM IST
  • Share this:
मुंबई. इस बार का महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly election) ठाकरे परिवार के लिए ऐतिहासिक रहा है. पहली बार परिवार का कोई सदस्‍य चुनाव मैदान में उतरा. इसके साथ ही ठाकरे परिवार का पहला सदस्‍य विधायक भी बन गया है. वर्ली सीट से चुनाव मैदान में उतरे उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के बेटे आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray) चुनाव जीत गए हैं. बता दें कि मुंबई की इस सीट को शिवसेना का गढ़ माना जाता है. पार्टी ने आदित्‍य को इसी सीट से अपना उम्‍मीदवार बनाने का फैसला किया था. विधानसभा चुनाव में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलने के पूरे आसार हैं. दूसरी तरफ, कांग्रेस-राष्‍ट्रवादी कांग्रेस का गठजोड़ लगातार दूसरी बार सत्‍ता से दूर रही.

राज ठाकरे की मनसे ने उनके सामने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा था. ऐसे में उनकी जीत आसान मानी जा रही थी. न्यूज़ 18-IPSOS के एग्जिट पोल (Exit Poll) में आदित्‍य ठाकरे के जीतने की संभावना जताई गई थी. वह बीजेपी-शिवसेना के संयुक्त उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में थे.



आदित्य ठाकरे को मुख्यमंत्री या उपमुख्यमंत्री पद के दावेदार के रूप में पेश कर रही है शिवसेना

विधानसभा चुनाव शुरू होने के पहले से ही शिवसेना आदित्य ठाकरे को मुख्यमंत्री या उपमुख्यमंत्री पद के दावेदार के रूप में पेश कर रही है. हालांकि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में इस बार शिवसेना छोटे भाई की भूमिका में है जबकि अब तक गठबंधन में भाजपा छोटे भाई की भूमिका में रहती आई है. बीजेपी जहां 163 सीटों पर चुनाव लड़ रही है तो शिवसेना 124 सीटों पर ही चुनाव लड़ रही है.  2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 122 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनने का रुतबा हासिल किया था.

तय 50-50 फॉर्मूले से बनाई जाएगी सरकार
शिवसेना के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने भी थोड़ी ही देर पहले यह स्पष्ट किया था कि सरकार गठन के लिए 50-50 फॉर्मूला तय रहेगा. उन्होंने कहा कि अनुमान से कुछ सीटें पार्टी को मिली हैं, लेकिन वे इसे निराशाजनक नहीं मान रहे हैं. उन्होंने शिवसेना के प्रदर्शन को अच्छा कहा है. सरकार बनाने की बात पर वे बोले कि बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन बरकार है और आगे भी रहेगा. गठबंधन में यह तय किया गया था कि 50-50 के रेश्यो पर सरकार बनाई जाएगी और पार्टी अभी भी उसी बात पर कायम है.
Loading...

ये भी पढ़ें - 

परली सीट से चचेरे भाई धनंजय मुंडे ने पंकजा मुंडे को दी शिकस्त

जनता पागल हो गई है जो BJP-शिवसेना को वोट दे रही है: अबू आजमी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 2:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...