Article 370: राज्य सरकारों की नजर जम्मू-कश्मीर पर, जमीन की खोज शुरू

केंद्र द्वारा आर्टिकल 370 समाप्त किए जाने के बाद अब सारे प्रदेश के पर्यटन मंत्रालयों की निगाह जम्मू-कश्मीर पर है. देश की जन्नत के तौर पर देखे जाने वाले कश्मीर में महाराष्ट्र सरकार ने तो अपने लिए जगह भी खोजनी शुरू कर दी है.

Abhishek Pandey | News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 2:19 PM IST
Article 370: राज्य सरकारों की नजर जम्मू-कश्मीर पर, जमीन की खोज शुरू
महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जयकुमार रावल ने कहा है कि उनकी सरकार कश्मीर में जमीन खोज रही है.
Abhishek Pandey | News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 2:19 PM IST
जम्मू-कश्मीर से केंद्र सरकार के अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने के बाद अब सारे प्रदेश के पर्यटन मंत्रालयों की निगाह जम्मू कश्मीर की तरफ है. देश की जन्नत के तौर पर देखे जाने वाले कश्मीर में महाराष्ट्र सरकार के टूरिज्म मंत्रालय ने तो अपने लिए जगह भी खोजनी शुरू कर दी है.

महाराष्ट्र सरकार के सीनियर कैबिनेट मंत्री जयकुमार रावल ने एलान कर दिया कि महाराष्ट्र टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एमटीडीसी) ने लेह-लद्दाख और कश्मीर में जगह खोजनी शुरू कर दी है और जल्द ही टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए महाराष्ट्र की संस्कृति और उसके खानपान को कश्मीर में ले जाने के लिए दो अलग-अलग रिसॉर्ट और होटल्स एमटीडीसी की तरफ से बनाएगी. इसमें एक लेह लद्दाख की तरफ होगा और दूसरा कश्मीर की तरफ ताकि कश्मीर में आने वाले अंतरराष्ट्रीय पर्यटक हों या देश के अलग-अलग हिस्सों से आने वाले पर्यटक, उनको महाराष्ट्र के बारे में पता चले और उनकी शैली उनके खान-पान से भी लोग परिचित हो सकें.

पर्यटन और रोजगार पर नजर
जयकुमार रावल ने 370 हटाए जाने का स्वागत किया और कहा कि इससे कम से कम काश्मीर में पर्यटकों के जाने का एक नया सिलसिला शुरू होगा और साथ ही साथ इससे पूरे देश भर के टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा और देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग एक दूसरी जगह जा सकेंगे. इसमें महाराष्ट्र का भी एक बड़ा फायदा है क्योंकि महाराष्ट्र में भी बड़े पहाड़ घाट और समुद्री किनारे हैं, जिसके जरिए कश्मीर से पर्यटक महाराष्ट्र की तरफ भी रुख करेंगे और रोजगार बढ़ने की संभावना ज्यादा रहेगी.

शरद पवार बोले- पहले राज्य में बनवा लें होटल और रिजॉर्ट
हालांकि जयकुमार रावल के इस बयान के बाद एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने टिप्पणी की है. उन्होंने कहा है कि पिछले 5 साल के भीतर 700 किलोमीटर की कोस्टल बेल्ट पर महाराष्ट्र सरकार ने एक भी एमटीडीसी के रिजॉर्ट या होटल्स नहीं बनाए और अब वह कश्मीर या लेह लद्दाख में होटल बनाने के बात कर रहे हैं. सबसे पहले महाराष्ट्र में उन्हें बनाना चाहिए, उसके बाद लेह-लद्दाख या कश्मीर की बात करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें-
Loading...

दिल्ली विधानसभा चुनाव: प्रकाश जावड़ेकर BJP के चुनाव प्रभारी नियुक्त

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 12:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...