अमित शाह और उद्धव ठाकरे सत्ता साझेदारी के फॉर्मूले को अंतिम रूप देंगे : महाराष्ट्र BJP अध्यक्ष

चंद्रकांत पाटिल के मुताबिक बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और उद्धव ठाकरे ही महाराष्ट्र में सत्ता साझीदारी के फॉर्मूले को अंतिम रूप देंगे.

चंद्रकांत पाटिल के मुताबिक बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और उद्धव ठाकरे ही महाराष्ट्र में सत्ता साझीदारी के फॉर्मूले को अंतिम रूप देंगे.

बीजेपी (BJP) के वरिष्ठ नेता चंद्रकांत पाटिल (Chandra Kant Patil) ने कहा है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) महाराष्ट्र में अगली सरकार के गठन के लिए सत्ता साझेदारी के 50:50 फॉर्मूले को अंतिम रूप देंगे.

  • Share this:

मुंबई. महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर चल रही तनातनी के बीच राज्य बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल (Chandra Kant Patil) ने कहा है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) महाराष्ट्र में अगली सरकार के गठन के लिए सत्ता साझेदारी के 50:50 फॉर्मूले को अंतिम रूप देंगे. बीजेपी सूत्रों के मुताबिक इस साल लोकसभा चुनाव से पहले दोनों दलों के बीच गठबंधन को लेकर हुई बातचीत में 'सत्ता के समान वितरण को लेकर सहमति बनी थी न कि मुख्यमंत्री पद को लेकर.'

नतीजों के बाद अड़े उद्धव

इसी महीने की 24 तारीख को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद से ही शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे दावा कर रहे हैं कि लोकसभा चुनाव से पहले शाह और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सत्ता साझेदारी के 50:50 फॉर्मूले पर सहमत हुए थे. शिवसेना सूत्रों के अनुसार फॉर्मूले में दोनों दलों के बीच बारी-बारी से अपनी पार्टी का मुख्यमंत्री बनाने पर भी सहमति बनी थी.

हालांकि फडणवीस ने मंगलवार को इस बात से इनकार किया कि शिवसेना को कभी सत्ता साझेदारी के फॉर्मूले के तहत ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद देने का आश्वासन दिया गया था. पाटिल से जब मंत्रालय के समान बंटवारे के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे 50:50 फॉर्मूले को अंतिम रूप देंगे.'
उद्धव ने रद्द की बैठक



सरकार बनाने की कवायद के बीच मंगलवार को दोनों पार्टियों के बीच सरकार गठन को लेकर एक बैठक होनी थी. लेकिन शिवसेना नेता संजय राउत ने बताया है कि सीएम देवेंद्र फडणवीस के बयान के बाद पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने इस बैठक को रद्द कर दिया. राउत ने कहा कि अगर फडणवीस 50-50 के फॉर्मूले पर बात नहीं करना चाहते तो आखिर किस चीज पर चर्चा होगी.

उद्धव के करीबी ने जारी किया वीडियो

उद्धव ठाकरे के करीबी हर्षल प्रधान ने ‘जरा याद करो जबानी’ शीर्षक से एक वीडियो जारी किया है. इस वीडियो में फडणवीस मराठी में कह रहे हैं, 'हमने सत्ता में फिर आने के बाद पदों और जिम्मेदारियों को समान रूप से बांटने का फैसला किया है.' ठाकरे ने पिछले हफ्ते बीजेपी को लोकसभा चुनाव से पहले उनके, अमित शाह और फडणवीस के बीच 50-50 के फॉर्मूले पर बनी सहमति की याद दिलाई थी. शिवसेना ने राज्य में अगली गठबंधन सरकार बनाने का दावा करने पर बातचीत करने से पहले सत्ता को समान रूप से आपस में बांटने के फॉर्मूले को लागू करने पर बीजेपी से लिखित आश्वासन मांगा है. राज्य में पांच साल का कार्यकाल पूरा करने वाले दूसरे मुख्यमंत्री बने देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को कहा कि पांच साल के लिए कमान फिर उनके हाथों में होगी.

ये भी पढ़ें:

BJP की पंकजा मुंडे को हराने वाले NCP विधायक के फ्लैट को बैंक ने कब्जे में लिया

खींचतान के बीच बोली बीजेपी, हम शिवेसना के साथ आराम से सरकार बनाएंगे

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज