लाइव टीवी

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: थोराट बोले- BJP को सत्ता से दूर रखने के लिए शिवसेना को समर्थन नहीं

भाषा
Updated: October 25, 2019, 8:22 PM IST
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: थोराट बोले- BJP को सत्ता से दूर रखने के लिए शिवसेना को समर्थन नहीं
महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने कहा कि कांग्रेस की शिवसेना के नेतृत्व वाली सरकार के लिए कोई 'रणनीति या प्रस्ताव' नहीं है.

288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा (Maharashtra Assembly) में बीजेपी (BJP) ने 105 सीटें जीती हैं जबकि शिवसेना (Shiv Sena) ने 56 सीटें जीती हैं. एनसीपी (NCP) 54 सीटों पर जबकि कांग्रेस (Congress) 44 सीटों पर जीती है.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2019) के परिणामों में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है. वहीं, महाराष्ट्र कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष बालासाहेब थोराट (Balasaheb Thorat) ने बीजेपी को सत्ता से दूर रखने के लिए शिवसेना (Shiv Sena) से हाथ मिलाने की संभावनाओं को शुक्रवार को खारिज करते हुए कहा कि पार्टी जिम्मेदार विपक्ष की भूमिका निभाएगी.

थोराट ने कहा कि कांग्रेस की शिवसेना के नेतृत्व वाली सरकार के लिए कोई 'रणनीति या प्रस्ताव' नहीं है. उन्होंने कहा कि 10 निर्दलीय उनके संपर्क में हैं और वे बीजेपी-शिवसेना का हिस्सा न बनकर विपक्ष के साथ आना चाहते हैं.

बता दें कि प्रदेश की 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए गुरुवार को घोषित नतीजों में कांग्रेस ने 44 और एनसीपी ने 54 सीटों पर जीत हासिल की है. यह स्पष्ट है कि बीजेपी अपने दम पर सरकार नहीं बना पाएगी, ऐसे में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण समेत कुछ कांग्रेसी नेताओं ने कहा था कि बीजेपी को सत्ता से दूर रखने के लिए कांग्रेस को 'सभी विकल्प' टटोलने चाहिए.

थोराट ने मुंबई में कहा, 'हमारा शिवसेना को समर्थन करने का सवाल ही नहीं उठता. अगर शिवसेना हमसे संपर्क करती है, तो हम अपने केंद्रीय नेतृत्व से चर्चा करेंगे और उसका निर्णय अंतिम होगा.' यह पूछे जाने पर कि अगर शिवसेना ऐसे प्रस्ताव के साथ आती है तो कांग्रेस का रुख क्या होगा, उन्होंने कहा कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले दल को बीजेपी के प्रभाव से बाहर आना होगा.

निर्दलीय विधायकों के कांग्रेस को समर्थन और क्या इससे पार्टी नेता विपक्ष के पद के लिए दावेदारी करेंगे, के सवाल पर थोराट ने कहा कि पूर्व की नजीर को देखें तो इस तरह से जुटाए गए आंकड़ों पर नेता विपक्ष का पद तय करते समय विचार नहीं किया जाता.

थोराट ने कहा कि कांग्रेस अगले पांच सालों में पार्टी को मजबूत करेगी और उसकी रणनीति शहरी इलाकों पर ध्यान केंद्रित करते हुए 'हर गांव, हर मोहल्ले' को मजबूत करने की होगी.

ये भी पढ़ें-
Loading...

NCP नेता का शिवसेना को खुला ऑफर- CM पद चाहिए तो आओ हमारे साथ

महाराष्ट्र: BJP की पंकजा मुंडे सहित ये 7 मंत्री नहीं बचा पाए अपनी सीट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 8:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...