लाइव टीवी

शरद पवार से मिले बालासाहेब थोराट, इस नेता को मिल सकती है नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी

News18Hindi
Updated: October 26, 2019, 11:33 PM IST
शरद पवार से मिले बालासाहेब थोराट, इस नेता को मिल सकती है नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी
एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने विरोधी पक्ष में रहकर जनता की समस्या सुझलाने की बात की है.

शरद पवार (Sharad Pawar) ने स्पष्ट किया कि एनसीपी और कांग्रेस जनता के फैसले के साथ रहेंगे और विपक्ष में रहते हुए जनता की परेशानियों को सुलझाने का प्रयास करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 26, 2019, 11:33 PM IST
  • Share this:
आशीष दीक्षित

मुंबई. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2019) के नतीजे आने के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए बीजेपी (BJP) और शिवसेना (Shiv Sena) में बातचीत का दौर जारी है. वहीं अब कांग्रेस (Congress) और एनसीपी (NCP) गठबंधन भी विपक्ष के नेता को लेकर विचार कर रही है. इस बीच, शनिवार को महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोराट (Balasaheb Thorat) ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार (Sharad Pawar) से मुलाकात की है. इस मुलाकात में शरद पवार ने विपक्ष में रहकर जनता की समस्‍या सुलझाने की बात की है.

एनसीपी-शिवसेना गठबंधन पर विराम!
चुनावी नतीजों के फौरन बाद एनसीपी के दिग्गज नेता छगन भुजबल ने शिवसेना को समर्थन देकर आदित्य को सीएम बनने की ऑफर दिया था. इसके बाद महाराष्ट्र की राजनीति में एक नए समीकरण बनने की चर्चा तेज हो गई थी. भुजबल के बाद कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने भी शिवसेना की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाया, लेकिन शनिवार को एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने इन सभी चर्चाओं पर विराम लगा दिया. पवार ने स्पष्ट किया कि एनसीपी और कांग्रेस जनता के फैसले के साथ रहेंगे और विपक्ष में रहते हुए जनता की परेशानियों को सुलझाने का प्रयास करेंगे.

विपक्ष तय लेकिन विरोधी पक्ष का नेता कौन?
2014 के फॉर्मूला के तहत जिस पार्टी की सीट ज्यादा, उसका विरोधी पक्ष नेता बनेगा. इस चुनाव में एनसीपी ने मजबूती दिखाई और राज्य में कांग्रेस से ज्यादा सीटें हासिल की है. अब विरोधी पक्ष के नेता को लेकर चर्चा हो रही है.

एनसीपी की तरफ से इन पांच लोगों को मिल सकती है नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी
Loading...

(1). अजित पवार- पूर्व उपमुख्यमंत्री, पार्टी के विधायक दल के नेता, मराठा चेहरा, प्रशासन चलाने का अनुभव, आक्रामक भूमिका और इस चुनाव में मिले वोटों के आधार पर अजित पवार का नाम सबसे ऊपर है.

(2). छगन भुजबल- पूर्व उपमुख्यमंत्री, ओबीसी नेता, प्रशासन चलाने का अनुभव जैसी बातें भुजबल को सक्षम विरोधी पक्ष नेता बनाने के हित में है.

(3). धनंजय मुंडे- विधानपरिषद के विरोधी पक्ष नेता, ओबीसी चेहरा, आक्रामक नेता और पंकजा मुंडे को 30000 मतों से हराकर जायंट किलर की पहचान.

(4). जयंत पाटिल- एनसीपी प्रदेश अध्यक्ष, मराठा चेहरा, शांत स्वभाव ये पाटिल की खूबियां हैं.

(5). रोहित पवार- युवा नेता, बीजेपी के मंत्री राम शिंदे के सामने मिली जीत, जनता के बीच का नेता और शरद पवार के पोता ( शरद पावर का युवाओं को नेतृत्व देने का बयान) ये सारी चीजें रोहित पवार के हित में दिखाई पड़ती है.

शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे ने की पार्टी विधायकों के साथ बैठक
शनिवार को उद्धव ठाकरे ने सभी विजयी उम्मीदवारों के साथ बैठक कर आगे की रणनीति तय की. सभी विधायकों ने आदित्य को ढाई साल मुख्यमंत्री बनाए जाने पर जोर दिया. विधायक प्रताप सरनाईक ने इससे आगे जाकर बीजेपी से साथ जो फॉर्मूला लोकसभा के पहले तय हुआ था उसे लिखित में देने की बात रखी. गौरतलब है कि बीजेपी अच्छे स्ट्राइक रेट के चलते पांच साल देवेंद्र फडणवीस को ही मुख्मंत्री बनाए रखने के पक्ष में दिखाई दे रही है.

ये भी पढ़ें-

NCP ने कई शहरों में लगवाए शरद पवार के होर्डिग्‍स, लिखा- 'बाप, बाप होता है'

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में रहा वंशवाद का बोलबाला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 26, 2019, 8:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...