ड्राइवर की नौकरी के मामले में बेंगलूरू और मुंबई सबसे आगे: रिपोर्ट

भाषा
Updated: August 27, 2019, 11:15 PM IST
ड्राइवर की नौकरी के मामले में बेंगलूरू और मुंबई सबसे आगे: रिपोर्ट
प्रतीकात्मक तस्वीर

रोजगार क्षेत्र की साइट ‘इंडीड’ (Indeed) के अनुसार देश भर में ड्राइवरों के जिए रोगार के जो नए अवसर पैदा हो रहे हैं उनमें सबसे ज्यादा 15 प्रतिशत अवसर बेंगलूरू में निकलते हैं.

  • Share this:
फूड डिलीवरी (Food Delivery) और ई-कॉमर्स स्टार्टअप (Ecommerce Start-up) के कारोबार में तेजी आने के साथ देश में ड्राइवरों (Driver) की मांग बढ़ी है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, बेंगलूरू (Bangaluru) और मुंबई (Mumbai) जैसे शहरों में ड्राइवर की मांग सबसे ज्यादा है.

ड्राइवर की नौकरी के मामले में दिल्ली तीसरे स्थान पर
रोजगार क्षेत्र की साइट ‘इंडीड’ (Indeed) के अनुसार देश भर में ड्राइवरों के जिए रोगार के जो नए अवसर पैदा हो रहे हैं उनमें सबसे ज्यादा 15 प्रतिशत अवसर बेंगलूरू में निकलते हैं. इसके बाद मुंबई (10 प्रतिशत) और दिल्ली (7 प्रतिशत) का स्थान है.

2014 से 2018 के बीच ड्राइवर की नौकरी के अवसर बढ़े

यह रिपोर्ट इंडीड के प्लेटफार्म पर दिए गए रोजगार के आंकड़ों पर आधारित है. इंडीड साइट के इन आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले पांच साल (2014 से 2018) के बीच ड्राइवर की नौकरी के अवसर दोगुना हो गए हैं. इंडीड इंडिया के प्रबंध निदेशक शशि कुमार ने बताया कि भारतीय स्टार्टअप फल-फूल रहे हैं और अपनी जरूरत के हिसाब से तरह-तरह की नौकरियों के अवसर पैदा कर रहे हैं.’

खाना और दूसरे प्रोडक्ट की घरों में आपूर्ति करने वाली विभिन्न स्टार्टअप कंपनियों, लाजिस्टिक्स और परिवहन कार्य से जुड़े क्षेत्रों में ड्राइवरों की मांग बढ़ने से इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़े हैं.  जनवरी- दिसंबर 2018 के दौरान नौकरी की तलाश करने वाले प्रति दस लाख लोगों में ड्राइवर की नौकरी खोजने वालों का हिस्सा 40 प्रतिशत बढ़ गया था. स्थानीय स्तर पर ड्राइवर का काम चाहने वालों के मामले में चंडीगढ़ और मोहाली पर सबसे ज्यादा जोर दिया जाता है.

ये भी पढ़ें -
Loading...

मुंबई से पाक बॉर्डर पर चले गणपति बप्पा, तनाव को करेंगे दूर

CM फडणवीस की सुरक्षा में चूक, काफिले से टकराई बाइक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 11:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...