Home /News /maharashtra /

BJP ने रखा सावरकर के लिए भारत रत्न का प्रस्ताव, कांग्रेस बोली- देश को भगवान बचाए

BJP ने रखा सावरकर के लिए भारत रत्न का प्रस्ताव, कांग्रेस बोली- देश को भगवान बचाए

इससे पहले साल 2002 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी भी वीर सावरकर को भारत रत्न देने की मांग कर चुके हैं.

इससे पहले साल 2002 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी भी वीर सावरकर को भारत रत्न देने की मांग कर चुके हैं.

पार्टी के एक नेता ने बताया कि भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा द्वारा जारी चुनाव घोषणापत्र में प्रदेश इकाई ने समाज सुधारकों- ज्योतिबा फुले (Jyotirao Phule) और सावित्रीबाई फुले (Savitribai Phule) को भी यह सम्मान देने की मांग की है.

अधिक पढ़ें ...
    मुम्बई. भारतीय जनता पार्टी (BJP) की महाराष्ट्र (Maharashtra) इकाई ने मंगलवार को कहा कि वह केंद्र में अपनी पार्टी की अगुवाई वाली राजग (NDA) सरकार से वीर सावरकर (Vir Savarkar ) के नाम से लोकप्रिय विनायक दामोदर सावरकर (Vinayak Damodar Savarkar) को देश का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न (Bharat Ratna) देने की मांग करेगी. पार्टी के एक नेता ने बताया कि भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा द्वारा जारी चुनाव घोषणापत्र में प्रदेश इकाई ने समाज सुधारकों- ज्योतिबा फुले (Jyotirao Phule) और सावित्रीबाई फुले (Savitribai Phule) को भी यह सम्मान देने की मांग की है.

    नेता ने कहा कि घोषणापत्र में केंद्र सरकार के समक्ष यह विषय रखने की बात कही गयी है. कई भाजपा नेता, सावरकर को प्रेरणा के तौर पर लेते हैं. हालांकि वो हिंदू महासभा के सदस्य थे न कि भाजपा के वैचारिक संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के. बता दें कि इससे पहले साल 2002 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी भी सावरकर को भारत रत्न देने की मांग कर चुके हैं.

    कांग्रेस बोली- 
    महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए जारी भाजपा के घोषणापत्र में वीर सावरकर को भारत रत्न की मांग शामिल किए जाने को लेकर कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि अगर महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर ऐसा कोई विचार होता है तो फिर इस देश को भगवान बचाए. पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने यह दावा भी किया कि सावरकर के ऊपर महात्मा गांधी की हत्या के मामले में फौजदारी का मुकदमा चला है. यह बात सही है कि वह बरी हो गए थे. इसके बाद कपूर आयोग बना.

    'महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर यह कदम उचित है?'
    उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर अगर ऐसी किसी चीज (सावरकर को भारत रत्न देने) के ऊपर सरकार विचार करती है तो फिर इस देश को भगवान बचाए. तिवारी ने कहा कि अगर कपूर आयोग की लिखी रिपोर्ट में बात सही है तो सरकार को बहुत ही गंभीरता से विचार करना चाहिए कि क्या महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर यह कदम उचित है?

    कांग्रेस नेता ने दावा किया कि यह आरएसएस और भाजपा का एक बहुत ही सुनियोजित और बहुत सोचा समझा कदम है कि एक तरफ महात्मा गांधी की तारीफ करते रहो और दूसरी तरफ सावरकर के लिए भारत रत्न की मांग करते रहो.

    ये भी पढ़ें:

    महाराष्ट्र चुनाव 2019: सावरकर को भारत रत्न, एक करोड़ युवाओं को नौकरी- BJP के घोषणापत्र में वादों की भरमार

    उद्धव ठाकरे की रैली के लिए उस्मानाबाद में तोड़ी गई स्कूल की दीवार

     

    Tags: Bharat ratna, Maharashtra asembly election 2019, Mumbai news today, Vir Sawarkar

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर