महाराष्ट्र : सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय! शिवसेना को BJP से मिल सकती हैं 50 सीटें कम

News18Hindi
Updated: September 8, 2019, 10:46 AM IST
महाराष्ट्र : सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय! शिवसेना को BJP से मिल सकती हैं 50 सीटें कम
माना जा रहा है कि बीजेपी और शिवसेना में सीट बंटवारे को लेकर बातचीत अंतिम दौर में है. (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2019) के लिए बीजेपी (BJP) और शिवसेना (Shiv Sena) के बीच सीट बंटवारे (Seat Sharing) को लेकर जल्द ही फैसला हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2019, 10:46 AM IST
  • Share this:
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2019) के लिए बीजेपी (BJP) और शिवसेना (Shiv Sena) के बीच सीट बंटवारे (Seat Sharing) को लेकर जल्द ही फैसला हो सकता है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, राज्य की 288 विधानसभा सीटों में से बीजेपी 160 तो शिवसेना 110 सीट पर चुनाव लड़ सकती है. बची हुई 18 सीटों पर गठबंधन के अन्य साथियों को मौका दिया जा सकता है. इसके लिए बीते बुधवार को बैठक का पहला दौर चला, जिसमें महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल (Chandrakant Patil) समेत महाराष्ट्र के कई मंत्री शामिल हुए.

मामले को करीब से जानने वाले बताते हैं कि सीट बंटवारे पर अंतिम निर्णय लेने से पहले कई दौर की बातचीत चलेगी. उम्मीद है कि दोनों दल के नेता 11 सितंबर से पहले सीट शेयरिंग को अंतिम रूप दे देंगे. सूत्रों ने बताया कि बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे जल्द ही इस मामले पर बैठक कर सकते हैं.

शिवसेना 50-50 के फॉर्मूले की कर रही बात
इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, शिवसेना नेता संजय राउत ने 160-110 फॉर्मूले पर दोनों दलों के राजी होने की बात को खारिज कर दिया है. उन्होंने पूछा कि ऐसा किसने कहा- अमित शाह या मुख्यमंत्री? संजय राउत कहते हैं, 'जब लोकसभा चुनाव के लिए दोनों दल साथ आए तब बीजेपी और शिवसेना के नेताओं ने 50-50 के फॉर्मूले को तय किया था.'

शिवसेना दबाव बनाने की रणनीति पर कर रही काम
तमाम घटनाओं को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि सीट बंटवारे को लेकर दोनों दलों में रस्साकशी जारी है. हाल के समय में बीजेपी की केंद्र और राज्य की सरकार पर शिवसेना ने लगातार हमला किया है. आर्थिक सुस्ती और किसानों के मुद्दे को लेकर सरकार का विरोध कर सेना सीट शेयरिंग के मामले में दबाव बनाने की रणनीति के साथ काम कर रही है.

ये भी पढ़ें-
Loading...

हरियाणा: BJP ने तय किए चुनावी एजेंडे! इन चार मुद्दों पर लड़ सकती है चुनाव
चाहकर भी BJP का साथ नहीं छोड़ सकती JDU और शिवसेना, ये हैं वजहें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 8, 2019, 10:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...