महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: शिवसेना से अधिक सीटें चाहती है बीजेपी

भाषा
Updated: September 9, 2019, 9:35 PM IST
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: शिवसेना से अधिक सीटें चाहती है बीजेपी
बीजेपी सूत्रों ने सोमवार को इस बात को लेकर विश्वास व्यक्त किया है कि ऐसे किसी समझौते पर अमल हो सकता है.

महाराष्ट्र में आसन्न विधानसभा चुनाव में बदले राजनीतिक परिदृश्य में बीजेपी (BJP) अपनी सहयोगी शिवसेना (SHIV SENA) से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छुक है.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र में आसन्न विधानसभा चुनाव में बदले राजनीतिक परिदृश्य में बीजेपी (BJP) अपनी सहयोगी शिवसेना (SHIV SENA) से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छुक है. बीजेपी सूत्रों ने सोमवार को इस बात को लेकर विश्वास व्यक्त किया है कि ऐसे किसी समझौते पर अमल हो सकता है.

बराबर सीटों पर हुई थी बात
शिवसेना और बीजेपी ने 288 सीटों वाली विधानसभा के लिए होने वाले चुनाव के संदर्भ में फरवरी में बराबर-बराबर सीटों पर चुनाव लड़ने पर सहमति व्यक्त की थी. यह सहमति बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बीच लोकसभा सीटों के बंटवारे पर बातचीत के बाद बनी थी.

हालांकि, केंद्र में बीजेपी के बड़े बहुमत से सत्ता में वापसी करने तथा अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने के बाद पार्टी को लोगों का जन समर्थन मिलने के विश्वास के मद्देनजर पार्टी के एक तबके को लगता है कि सहयोगी दल के साथ चुनाव संबंधी समझौते के विषय पर फिर से बातचीत की जानी चाहिए.

सीएम फडणवीस का उभार
बीजेपी के एक नेता ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस गठबंधन के सबसे बड़े नेता के रूप में उभरे हैं और उन्हें समाज के सभी वर्गों का समर्थन प्राप्त है. उन्होंने कहा कि अगर पार्टी इस विषय पर मांग रखती है तो शिवसेना के पास उस पर सहमत होने के अलावा और कोई विकल्प नहीं होगा.

संबंधित नेता ने कहा कि बीजेपी राज्य में 160-170 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. इस बीच, विधानसभा चुनाव में कौन पार्टी कितनी सीटों पर लड़ेगी, इस बारे में दोनों दलों की ओर से अभी आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है. साल 2014 के चुनाव में दोनों दलों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था क्योंकि सीटों के बारे में समझौता नहीं हो सका था. बीजेपी 122 और शिवसेना 63 सीटों पर विजयी रही थी.
Loading...

ये भी पढ़ें:

गांधी की 150वीं जयंती पर उत्तर भारतीयों ने राजनीतिक दलों को दिखाई अपनी ताकत

पायल तड़वी खुदकुशी केस: फॉरेंसिक साइंस लैबोरेटरी ने पुलिस को सौंपी DNA रिपोर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 9:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...