परियोजनाओं में देरी होने पर BMC काटेगी अधिकारियों की 50% सैलेरी

News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 4:32 PM IST
परियोजनाओं में देरी होने पर BMC काटेगी अधिकारियों की 50% सैलेरी
बीएमसी काटेगी अधिकारियों का 50 फीसदी वेतन

बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) प्रमुख प्रवीण परदेसी (Praveen Pardesi) ने हाल ही में एक परिपत्र जारी करते हुए अधिकारियों से समय पर परियोजनाएं पूरी करने या फिर अपने वेतन से 50 फीसदी की कटौती होने देने के लिए तैयार रहने को कहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2019, 4:32 PM IST
  • Share this:
नागरिक सुविधाओं से जुड़े कार्यों को समय पर पूरा कराने के लिए बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) प्रमुख प्रवीण परदेसी (Praveen Pardesi) ने सख्त कदम उठाया है. प्रवीण परदेसी ने हाल ही में एक सर्कुलर जारी करते हुए अधिकारियों से समय पर परियोजनाएं पूरी करने या फिर अपने वेतन से 50 फीसदी की कटौती के लिए तैयार रहने को कहा है. सर्कुलर में अधिकारियों के अलावा सिविक ठेकेदारों को भी चेतावनी दी गई है कि अगर वे समय सीमा के भीतर काम पूरा करने में नाकाम रहे तो परियोजना की लागत में 20 फीसदी तक की कटौती कर दी जाएगी.

एक वरिष्ठ सिविक अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि, प्रवीण परदेसी ने पिछले हफ्ते ही सर्कुलर जारी किया जिसमें उन्होंने निगरानी परियोजनाओं में शामिल महानगर पालिका के अधिकारियों को समय सीमा के भीतर काम पूरा करने या फिर अपने वेतन में 50 फीसदी की कटौती के लिए तैयार रहने को कहा है.

इससे तय होगी जिम्मेदारी
अधिकारी ने कहा कि महानगरपालिका प्रमुख द्वारा जारी किया गया सर्कुलर समस्या के समाधान और अधिकारियों खासतौर से इंजीनियरों को समय सीमा के भीतर परियोजनाएं पूरी करने के लिए प्रेरित करने के तौर पर काम करेगा. लोगों ने इस कदम का स्वागत करते हुए कहा कि इससे हर किसी को लाभ मिलेगा और जिम्मेदारी तय होगी.

लागत बढ़ाने के लिए जानबूझकर की जाती है परियोजनाओं में देरी
नकदी से संपन्न बीएमसी में कथित भ्रष्टाचार से संबंधित कई मामलों को उजागर करने वाले आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने कहा, महानगरपालिका हर साल सार्वजनिक कार्यों पर 10,000 करोड़ रुपये खर्च करती है लेकिन शायद ही कोई परियोजना समय सीमा के भीतर पूरी हो पाती है. उन्होंने बताया कि समय पर काम पूरा करने के बजाय परियोजनाओं की लागत बढ़ाने के लिए जान बूझकर उनमें देरी की जाती है. इंजीनियरों और ठेकेदारों के बीच सांठगांठ से ऐसा होता है. उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि वेतन कटौती का कदम कारगर होगा और इस गठजोड़ को तोड़ेगा.

ये भी पढ़ें - 
Loading...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 4:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...