लाइव टीवी

बोफोर्स घोटाला: विन चड्ढा के बेटे से आयकर विभाग ऐसे वसूलेगा 224 करोड़ का बकाया

News18Hindi
Updated: October 15, 2019, 9:53 PM IST
बोफोर्स घोटाला: विन चड्ढा के बेटे से आयकर विभाग ऐसे वसूलेगा 224 करोड़ का बकाया
विभाग की कर वसूली इकाई (अंतरराष्ट्रीय कराधान) ने फ्लैट की नीलामी का विज्ञापन दिया है.

आयकर विभाग (Income Tax Department) का बकाया स्वीडन की कंपनी बोफोर्स (Bofors) से विन चड्ढा (Win Chadha) को कथित रूप से प्राप्त कमीशन से संबद्ध है. चड्ढा ने इस बारे में देश के कर अधिकारियों को जानकारी नहीं दी थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2019, 9:53 PM IST
  • Share this:
मुंबई. आयकर विभाग (Income Tax Department) बोफोर्स तोप कंपनी प्रकरण (Bofors Scandal) में चर्चित बिचौलिए विन चड्ढा के बेटे हर्ष चड्ढा से 224 करोड़ रुपये की वसूली के लिये अगले महीने दक्षिण मुंबई के महंगे इलाके मालाबार हिल्स के एक फ्लैट की नीलामी करेगा. बता दें कि विन चड्ढा की मृत्यु हो चुकी है. उसका नाम बोफोर्स सौदा मामले में कथित बिचौलिये के रूप में आया था जबकि तत्कालीन सरकार का दावा था कि स्वीडन की हथियार कंपनी के साथ हुए सौदे में बिचौलियों को दूर रखने की शर्त थी.

एक बड़ी बैठक और तीन कमरों वाला फ्लैट पलासीमो रेसिडेंशियल सोसाइटी में है. इसकी नीलामी 5 नवंबर को एयर इंडिया की नरीमन प्वाइंट इमारत में होगी. विभाग की कर वसूली इकाई (अंतरराष्ट्रीय कराधान) ने फ्लैट की नीलामी का विज्ञापन दिया है. यह नीलामी हर्ष चड्ढा के खिलाफ कथित कर चूक के सिलसिले में हो रही है. हर्ष, विन चड्ढा के कानूनी वारिस हैं.

कमीशनबाजी को लेकर दर्ज हुयी थी FIR
विन चड्ढ़ा का निधन 2001 में 77 साल की उम्र में हुआ. सीबीआई ने मार्टिन एर्डबो, चड्ढा और हिंदुजा बंधुओं के खिलाफ 1990 में एफआईआर दर्ज की थी. एर्डबो उस समय पह एबी बोफोर्स के अध्यक्ष थे. एफआईआर, एमएम बोर की 400 होवित्जर तोप की खरीद में कथित कमीशनबाजी को लेकर दर्ज की गयी थी.

चूककर्ता हर्ष के ऊपर 224,02,34,972 (जमा ब्याज) का बकाया
आयकर विभाग का बकाया स्वीडन की कंपनी बोफोर्स से विन चड्ढा को कथित रूप से प्राप्त कमीशन से संबद्ध है. चड्ढा ने इस बारे में देश के कर अधिकारियों को जानकारी नहीं दी थी. आयकर विभाग के संपत्ति बिक्री नोटिस के अनुसार चूककर्ता हर्ष के ऊपर 224,02,34,972 (जमा ब्याज) बकाया है.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

उद्धव ठाकरे की रैली के लिए उस्मानाबाद में तोड़ी गई स्कूल की दीवार

बॉम्बे हाईकोर्ट ने भीमा कोरेगांव हिंसा के आरोपियों की जमानत याचिका खारिज की

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 15, 2019, 9:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...