बंबई हाईकोर्ट ने कहा- वीडियो कांफ्रेंस के जरिए वकालत करने का अभ्यास करें वकील
Mumbai News in Hindi

बंबई हाईकोर्ट ने कहा- वीडियो कांफ्रेंस के जरिए वकालत करने का अभ्यास करें वकील
बॉम्बे हाईकोर्ट (फ़ाइल फोटो)

बंबई हाईकोर्ट (Bombay High Court) के न्यायमूर्ति पटेल ने कहा कि कानूनी पेशेवरों को भी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से अदालत में पेश होने का तौर-तरीका सीखना होगा.

  • Share this:
मुंबई. बंबई हाईकोर्ट (Bombay High Court) के एक न्यायाधीश ने शनिवार को टिप्पणी की कि कोरोना वायरस फैलने के कारण वकीलों को ‘मिलीजुली’ व्यवस्था अपनानी होगी. जहां कुछ काम वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से होंगे न कि वास्तव में अदालतों में उपस्थित होकर.

न्यायमूर्ति गौतम पटेल ने महामारी के समय में ई-अदालतों और वकालत पर ऑनलाइन व्याख्यान के दौरान कहा कि वर्तमान स्थिति में कानूनी पेशेवरों की कमाई भी प्रभावित होगी. उन्होंने कहा, ‘खासे लंबे समय तक और कोई नहीं बता सकता कि कब तक मिलीजुली व्यवस्था रहेगी जहां सामाजिक दूरी को अधितम करने के लिए कुछ काम वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से होगा और अन्य कार्य अदालतों में होंगे.’

वादी नहीं कर पाएंगे उतना भुगतान



न्यायमूर्ति पटेल ने कहा कि वकीलों को इसके लिए तैयार रहने की जरूरत है और कम्प्यूटर, टैबलेट और अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी जैसे अच्छे उपकरणों में निवेश करना होगा. उन्होंने कहा कि कमाई भी कम हो जाएगी. उन्होंने कहा, ‘मैं ऐसी स्थिति की उम्मीद करता हूं कि वादी अब उतने शुल्क का भुगतान भी नहीं करना चाहेंगे, जो हाल में जनवरी या फरवरी में करने के लिए तैयार थे और काम भी कम होगा.’
वकीलों को सीखने होंगे वीडियो कांफ्रेंस के तरीके

न्यायमूर्ति पटेल ने कहा कि कानूनी पेशेवरों को भी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से अदालत में पेश होने का तौर-तरीका सीखना होगा. उन्होंने कहा, ‘‘आपको सावधान रहना होगा कि आप किस तरह से अदालत के माहौल में पेश होते हैं. आप घर से काम कर रहे हैं, तो इसका यह मतलब नहीं कि यह अदालत से कम है.’ उन्होंने कहा कि लोगों को उसी तरह से गंभीरता दिखाने की जरूरत होगी जैसी वे नियमित अदालत में दिखाते हैं. न्यायाधीश ने कहा कि प्रौद्योगिकीय चुनौतियां कठिन होंगी लेकिन वे असाध्य नहीं हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading