• Home
  • »
  • News
  • »
  • maharashtra
  • »
  • बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा, केवल इन तीन दिनों में ही शिवाजी पार्क में आयोजित होने चाहिए कार्यक्रम

बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा, केवल इन तीन दिनों में ही शिवाजी पार्क में आयोजित होने चाहिए कार्यक्रम

अदालत ने कहा, ‘दरअसल होगा यह कि यह (कार्यक्रम आयोजन) एक परंपरा बन जाएगा और फिर हर कोई इस तरह के कार्यक्रमों के लिए मैदान का इस्तेमाल करना चाहेगा.’

अदालत ने कहा, ‘दरअसल होगा यह कि यह (कार्यक्रम आयोजन) एक परंपरा बन जाएगा और फिर हर कोई इस तरह के कार्यक्रमों के लिए मैदान का इस्तेमाल करना चाहेगा.’

बॉम्बे हाईकोर्ट (Bombay High Court) के न्यायमूर्ति एससी धर्माधिकारी (Justice SC Dharmadhikari) और न्यायमूर्ति आरआई छागला की खंडपीठ ने कहा कि सार्वजनिक मैदान पर शपथ ग्रहण कार्यक्रम के बाद हर कोई इस तरह के कार्यक्रम के लिए मैदान का इस्तेमाल करना चाहेगा.

  • Share this:
    मुंबई. शिवसेना (Shiv Sena) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) का महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण समारोह शिवाजी पार्क में आयोजित करने पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने बुधवार को सुरक्षा संबंधी चिंता जताई और कहा कि सार्वजनिक मैदानों पर इस किस्म के कार्यक्रमों को आयोजित करने का यह नियमित सिलसिला नहीं होना चाहिए.

    अदालत ने कहा कि शिवाजी पार्क में कार्यक्रम केवल छह दिसंबर (बीआर आंबेडकर की बरसी), एक मई (महाराष्ट्र का स्थापना दिवस) और 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) को ही आयोजित किया जा सकता है. ठाकरे बृहस्पतिवार शाम को 6 बजकर 40 मिनट पर शिवाजी पार्क में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. अदालत ने स्पष्ट किया कि वह गुरुवार को होने वाले शपथ ग्रहण कार्यक्रम के बारे में कुछ नहीं कह रहे हैं.

    हम केवल यह प्रार्थना कर रहे हैं कि कुछ अप्रिय न घटे
    अदालत गैर सरकारी संगठन ‘वीकम ट्रस्ट’ की याचिका पर सुनवाई कर रही थी. इस मामले में सवाल उठाया गया कि शिवाजी पार्क खेल का मैदान है या मनोरंजन का स्थल. इस पर अदालत ने कहा, ‘कल के कार्यक्रम के बारे में हम कुछ नहीं कहना चाहते...हम केवल यह प्रार्थना कर रहे हैं कि कुछ अप्रिय न घटे.’

    आप हर किसी के जीवन को जोखिम में नहीं डाल सकते
    अदालत ने शपथ ग्रहण समारोह में लाखों लोगों के शामिल होंने की संभावना को देखते हुए ही सुरक्षा को लेकर चिंता जताई. अदालत ने कहा, ‘आपको (प्रशासन) सुरक्षा के पहलू पर भी गौर करना होगा. आप हर किसी के जीवन को जोखिम में नहीं डाल सकते.’

    2010 में हाईकोर्ट ने इस क्षेत्र को घोषित कर दिया था ‘साइलेंस जोन’
    अदालत ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह गुरुवार को होने वाला है जिसके लिए तैयारी आज शाम से शुरू हो जाएगी. इसका मतलब है कि पार्क आज (बुधवार) और कल (बृहस्पतिवार) दोनों ही दिन सार्वजनिक इस्तेमाल के लिए उपलब्ध नहीं होगा. इसी संगठन की जनहित याचिका पर वर्ष 2010 में हाईकोर्ट ने इस क्षेत्र को ‘साइलेंस जोन’ घोषित कर दिया था.

    हाईकोर्ट ने बृहन्मुंबई महानगर पालिका और राज्य सरकार से मांगा जवाब
    हालांकि राज्य सरकार और मुंबई महानगर पालिका ने वर्ष में 45 दिन मैदान पर गैर खेल गतिविधियों के आयोजन की इजाजत देने का निर्णय लिया है. पीठ अब इस मामले पर 12 दिसंबर को सुनवाई करेगी. अदालत ने शिवाजी पार्क में गैर खेल गतिविधियों को इजाजत देने संबंधी नीतियों पर बृहन्मुंबई महानगर पालिका और राज्य सरकार से जवाब मांगा है.

    ये भी पढ़ें - 

    कहां हैं राज ठाकरे, क्या उद्धव के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे मनसे प्रमुख?

    BJP के साथ जाने पर अजित पवार ने सफाई की जगह पूछा सवाल- क्या NCP ने मुझे हटाया?

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज